Bihar: पुलिस और बैंक अधिकारी बन लोगों से लूट लेता था एटीएम कार्ड, शातिर को पुलिस ने समस्तीपुर से दबोचा



दरभंगा, जागरण संवाददाता। पुलिस और बैंक अधिकारी बनकर एटीएम ग्राहकों को लूटने वाले एक शातिर को पुलिस ने समस्तीपुर से गिरफ्तार किया है। समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के अकबरपुर गांव निवासी टिंकू सिंह उर्फ पंकज सिंह के पास से एक बुलेट, एक पल्सर बाइक सहित एक स्मार्ट वाच, कई बैंकों के एटीएम कार्ड, चार मोबाइल आदि मिले।
टिंकू के खिलाफ दरभंगा, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर जिले में 12 से अधिक मामले दर्ज हैं। पूछताछ में उसने दरभंगा जिले में में 10 से अधिक घटना को अंजाम देने की बात स्वीकारी। आरोपी ने बताया कि वह एटीएम ग्राहकों को चूना लगाने के लिए कभी पुलिस पदाधिकारी तो कभी बैंक अधिकारी बन जाता था।

टिंकू रुपये निकासी करने वाले ग्राहकों के मास्क और हेलमेट की चेकिंग करता था। एटीएम के अंदर एक से अधिक लोगों के पाए जाने पर डरा-धमका कर कार्ड लेता था। पासवर्ड की जानकारी लेकर संबंधित लोगों को थाने और बैंक ले जाने के नाम पर बाइक से बैठाकर ले जाता था। सुनसान जगह में डांट-फटकार कर भगा देता था।
गिरफ्तार आरोपी की बातों को सुनकर पुलिस हैरत में पड़ गई। सदर एसडीपीओ अमित कुमार ने बताया कि 13 फरवरी को नगर थाना क्षेत्र के विश्वविद्यालय परिसर स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की एटीएम से रुपये निकासी कर डेनवी रोड निवासी जितेंद्र कुमार झा को गिरफ्तार आरोपी ने चकमा देकर एटीएम कार्ड उड़ा लिया था।
दरभंगा में युवक की बेरहमी से हत्या, पहले चाकुओं से गोदा, फिर गमछा से गला घोंट ली जान; गांव के लोगों पर आरोप यह भी पढ़ें
शातिर ने एटीएम से दोनार चौक स्थित आइडीबीआइ बैंक की एटीएम से 40 हजार रुपये की निकासी की। इसी दिन, मिर्जापुर स्थित एक मोबाइल की दुकान से 60 हजार रुपये में दो मोबाइल की खरीदारी की। पीड़ित ने प्राथमिकी दर्ज कराई।
वहीं थानाध्यक्ष एचएन सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। जिसके बाद टिंकू को समस्तीपुर से गिरफ्तार कर लिया गया।
टिंकू सिंह उर्फ पंकज सिंह के गिरोह में आठ बदमाश शामिल हैं। इसमें समस्तीपुर के अकबरपुर निवासी छोटू सिंह, चिंटू सिंह, विनोद सिंह, सन्नी सिंह, कौशल सिंह, कन्हैंया सिंह और गोपालपुर निवासी अमरजीत सहनी शामिल हैं। हालांकि, टिंकू ने इन दिनों दरभंगा में अकेले वारदात को अंजाम देने की बात कही है।
Bihar: दिल्ली जा रही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में लगी आग; काबू पाने के बाद आगे के लिए रवाना हुई ट्रेन यह भी पढ़ें
पूछताछ में दरभंगा में छह नवंबर 2017 में नगर थानाक्षेत्र, 24 नवंबर 2022 में कोतवाली ओपी, 20 जनवरी 2023 में सोनकी ओपी, एक मार्च 2023 को बेंता ओपी के अतिरिक्त विश्वविद्यालय थानाक्षेत्र में दो और एपीएम थानाक्षेत्र में एक घटना को अंजाम देने की बात कही है।
टिंकू सिंह उर्फ पंकज सिंह मैट्रिक पास है। उसने मिथिलेश ठाकुर के साथ मिलकर 2007 में ट्रेन में पाकेटमारी शुरू की। 2015 में वह पहली बार मारपीट मामले में जेल गया। वापस आने के बाद 2015 में ही समस्तीपुर स्टेशन के टिकट काउंटर से तीन लाख 67 हजार रुपये चोरी कर ली। इसमें वह गिरफ्तार हो गया।

टिंकू वापस होने पर 2016 में फिर से मारपीट में जेल गया। 2017 में दरभंगा के नगर थानाक्षेत्र के दोनार में एटीएम कार्ड उड़ाने के मामले में छोटू और चिंटू के साथ गिरफ्तार हुआ। चार माह तक दरभंगा जेल में रहा। पुलिस से बचने के लिए टिंकू अपनी पत्नी और बच्चों को लेकर समस्तीपुर के मुक्तापुर में रहने लगा, जहां से वह वारदात को अंजाम देता था।


अन्य समाचार