Samastipur: समस्तीपुर जंक्शन के यार्ड में पटरी से उतरी बोगी, महकमे में मच गया हड़कंप



जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। समस्तीपुर जंक्शन के पूर्वी यार्ड में शनिवार की दोपहर करीब 2.45 बजे शंटिंग के दौरान बोगी पटरी से उतर गई। इससे रेल महकमे में हड़कंप मच गया।
सूचना मिलते ही रेल प्रशासन हरकत में आ गया। हालांकि, इससे किसी ट्रेन के परिचालन में समस्या नहीं हुई। रेलवे आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पटरी से उतरने वाली बोगी को 11 मार्च को ही मरम्मत के लिए गोरखपुर भेजा जाना था।

अपर मंडल रेल प्रबंधक मनीष शर्मा तत्काल मौके पर पहुंचे। इसके बाद बोगी को पटरी पर लाने का कार्य शुरू किया गया।
इसके बाद संध्या 4.55 बजे फिट का सिग्नल मिलने के उपरांत बोगी को प्लेटफार्म संख्या एक के समीप शंटिंग लाइन पर लाया गया।
जानकारी के अनुसार, जंक्शन के लाइन संख्या नौ से बोगी को शंटिंग कर ड्राइवर चंदन कुमार द्वारा शंटिंग लाइन पर लाकर रखा जा रहा था।
Bihar Crime: 15 दिन में ग्रामीण बैंक की दो शाखाओं में दिनदहाड़े लूट, अब तक पुलिस को नहीं मिला कोई सबूत यह भी पढ़ें
इसी क्रम में पूर्वी यार्ड में ही शंटिंग लाइन पर ज्वाइंट पर झटका लगने से एक बोगी के चार पहिये उछलकर पटरी से नीचे उतर गए।
इस पर रेलकर्मी ने तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना दी। सूचना मिलते ही अपर मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद बोगी को पटरी पर लाने का कार्य शुरू किया गया।

जंक्शन के पूर्वी यार्ड में बोगी के पटरी से उतरने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना मिलने के बाद एआरटी रिलीफ टीम तत्काल चौकस हो गई।

टीम चार बजे मौके पर पहुंची। इसके बाद 45 मिनट तक मशक्कत के उपरांत बोगी को पटरी पर लाया गया। फिर सबकुछ दुरुस्त रहने के बाद बोगी परिचालन शुरू किया गया।
समस्तीपुर जंक्शन स्थित यार्ड में शंटिंग के दौरान बोगी पटरी से उतर गई थी। सूचना मिलने के बाद टीम द्वारा उसे ठीक कर लिया गया। पूरे मामले की जांच की जा रही है। इसमें लापरवाही सामने आने के बाद दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। - मनीष शर्मा,  अपर मंडल रेल प्रबंधक, समस्तीपुर।

अन्य समाचार