डुमरांव के लाल उस्ताद बिस्मिल्ला खां के नाम पर खुलेगा बिहार का पहला संगीत विश्‍वविद्यालय, परिसर की तलाश पूरी



डुमरांव (बक्सर), संवाद सहयोगी: डुमरांव स्थित राज हाई स्कूल के रिक्त भवन में शहनाई के शहंशाह उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की स्मृति में संगीत विश्वविद्यालय खोले जाने का रास्ता प्रशस्त हो गया है।
डुमरांव की अंचलाधिकारी अंकिता सिंह द्वारा राज हाई स्कूल के रिक्त पड़े भवन में उस्ताद बिस्मिल्ला खां के नाम पर प्रस्तावित संगीत विश्वविद्यालय खोले जाने के लिए जिलाधिकारी को अनापत्ति प्रमाण पत्र भेजा जा चुका है।

वहीं, राज हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा भी अपने परिसर में संगीत विश्वविद्यालय खोले जाने को लेकर सहमति दे दी गयी है। डुमरांव के भाकपा माले विधायक डा. अजीत कुमार सिंह का कहना है कि जल्दी ही यह विश्वविद्यालय काम करना शुरू करेगा।

कला और संस्कृति विभाग के सचिव एवं जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर अंचलाधिकारी द्वारा जांच प्रतिवेदन भेजा गया है।
राजद विधायक के बयान पर बिफरे अश्विनी चौबे, बोले- बहू-बेटियों से खिलवाड़ की कोशिश करनेवाले के हाथ काट देंगे यह भी पढ़ें
जांच प्रतिवेदन की मानें तो राज हाई स्कूल परिसर में स्थित भवन में छोटे-बड़े मिलाकर कुल 10 कमराें सहित दो बरामदे हैं। भवन की छत पर भी काफी जगह मौजूद है।
इस भवन का रंग-रोगन कराए जाने के बाद उपयोग किया जा सकता है। इस परिसर में तीन सार्वजनिक शौचालय मौजूद हैं, लेकिन उनकी मरम्मत कराने की जरूरत है।
अंचलाधिकारी ने जिलाधिकारी को भेजे गए प्रतिवेदन में उस्ताद बिस्मिल्लाह खां संगीत विश्वविद्यालय के स्थायी भवन के निर्माण के लिए सोवां पंचायत के रेहियां मौजा में जमीन की शिनाख्त किए जाने का उल्लेख किया है।
ठाकुर यादव हत्याकांड: पुलिस ने बोरिंग से बरामद किया देसी कट्टा व जिंदा कारतूस, रंग लगाने के बहाने की थी हत्या यह भी पढ़ें
भारत रत्न से नवाजे गए शहनाई के शहंशाह और डुमरांव के लाल उस्ताद बिस्मिल्ला खां की स्मृति में संगीत विश्वविद्यालय का खुलना तय है। राज्य सरकार ने भी हरी झंडी दे रखी है। - डा. अजीत कुमार सिंह, विधायक, डुमरांव

अन्य समाचार