पूर्व केंद्रीय मंत्री बोले- मतदाताओं को हर माह मिलें 5 हजार, पिछड़े वर्ग को मिले लोकसभा चुनाव में आरक्षण



 जागरण संवाददाता, बगहा: देश का विकास तभी संभव है, जब​ सभी को समान शिक्षा और चिकित्सा सुविधा मिले। अगर चुनाव में वोट लेने वालों को और चुनाव संपन्न कराने वालों को वेतन मिलता है तो मतदाताओं को भी रुपये मिलने चाहिए। कम से कम पांच हजार रुपये का मानदेय तो मिलना ही चाहिए। समानता के अधिकार पर बात करते हुए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने सोमवार को यह टिप्पणी की।

ओमप्रकाश ने 'गुलामी छोड़ो, समाज जोड़ो' नाम से एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, हमारा मकसद है कि समाज में वंचित व शोषित वर्ग के लोगों को उनका हक और अधिकार मिले। यदि चुनाव में वोट लेने वाला और चुनाव संपन्न कराने वालों को वेतन मिलता है तो वोट देने वाले मतदाताओं को भी कम से कम पांच हजार रुपये प्रतिमाह मिलना चाहिए। इससे पैसे गरीब के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकती है।
उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार लगातार 8वीं बार मुख्यमंत्री के पद पर हैं, लेकिन अभी तक यहां की पिछड़ी जातियों का उत्थान नहीं हो सका है।
Bihar: बगहा में किशोरी का अपहरण कर पंजाब में 3 महीने तक जिस्‍म नोचता रहा युवक, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार यह भी पढ़ें

लोकसभा और विधानसभा में मिले आरक्षण
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उदय नारायण राजभर ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव बिहार के 40 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके लिए पार्टी युद्धस्तर पर तैयारी कर रही है। पंचायती चुनाव की तरह ही विधानसभा और लोकसभा में अति पिछड़ा वर्ग को सीटों पर आरक्षण मिलनी चाहिए, जिससे कि अति पिछड़ा वर्ग के लोग भी विधायक और सांसद बन सकें। बिहार के सभी जिलों में पार्टी के प्रभारी नियुक्त किए जा चुके हैं।
Bihar: नरकटियागंंज में दहेज में भैंस और 1 लाख नकद नहीं मिलने पर नवविवाहिता की हत्या, पुलिस ने फंदे से उतारा शव यह भी पढ़ें
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महिला मंच अंजलि राजभर ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में आज भी महिलाओं को अपना हक उचित मात्रा में नहीं मिलता है। आज भी महिलाओं का जुल्म व अत्याचार हो रहा है। इसपर वर्तमान सरकार बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही है।

अन्य समाचार