Bihar: बेनीपुर के स्कूल में प्राण संकट में डालकर पढ़ रहे 321 बच्‍चे, कभी भी नदी में हो सकता है समाहित



बेनीपुर, संवाद सहयोगी: कमला नदी की उपधारा की उड़ाही के नाम पर काटी गई मिट्टी से हरिहरपुर पंचायत के मध्य विद्यालय इब्राहिमपुर के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।
भवन से करीब दस फीट की दूरी में पूरब की ओर लगभग 20 फीट नदी से मिट्टी काटकर गहरा कर दिया गया है। इससे विद्यालय दो मंजिल के विद्यालय भवन की नींव धंस गई है और भवन पूरब की ओर आधा से एक फीट तक झुक गया है।

स्कूल भवन के कमरे व दीवार में दरारें पड़ गई हैं। यह कभी भी नदी की धारा में समाहित हो सकता है। दो मंजिल के आठ कमरे वाले इस भवन का निर्माण बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से वर्ष 2007-08 में कराया गया था।

वैसे इस स्कूल में कुल 14 कमरे हैं। दो का उपयोग कार्यालय के कार्य में होता है। चार कमरे की छत से प्लास्टर गिरता रहता है, इस वजह से उसमें ताला बंद कर दिया गया है।
दरभंगा: ताइवानी तरबूज की खेती से 3-4 लाख प्रति एकड़ कमा रहे किसान, दो महीने में फसल तैयार; आप भी जानिए तरीका यह भी पढ़ें
इस विद्यालय में वर्ग एक से लेकर आठ तक पढ़ाई होती है। नामांकित छात्र छात्राओं की संख्या 321 है। एक महिला समेत दस शिक्षक पदस्थापित हैं। प्रधानाध्यापक की मानें तो विद्यालय 14 कमरे हैं, जिनमें एक भी पठन-पाठन के योग्य नहीं है।
विद्यालय में पठन-पाठन तो चल रहा है, लेकिन हर समय हादसे की आशंका शिक्षक एवं छात्र छात्राओं को सताती रहती है।
शिक्षा समिति के अध्यक्ष रामदेव पासवान एवं स्कूल के प्रधानाध्यापक कोमल कांत झा ने बताया कि बेनीपुर सीओ और जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस बाबत कई बार लिखित शिकायत की गई, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है।
बिहार में शराबबंदी को ठेंगा दिखा रहे तस्कर; कब्रिस्तान को बना डाला गोदाम, 3 दिन में 6 से ज्यादा शराबी गिरफ्तार यह भी पढ़ें
साप्ताहिक जांच के दौरान बेनीपुर एसडीओ शंभूनाथ झा एवं सीओ भुवनेश्वर झा भी विद्यालय का निरीक्षण कर चुके हैं।

विद्यालय की समस्यायों बारे में वरीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को जानकारी दे दी गई है, लेकिन अब तक विभागीय अभियंता ने इसकी जांच पड़ताल नहीं की है।
विद्यालय की स्थिति के बारे में जानकारी मिली है। इसकी जांच पड़ताल के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है। स्कूल के भवन के बारे शिक्षा परियोजना के अभियंता को सूचित किया गया है। जांच पड़ताल कर स्कूल के हित में आवश्यक कार्रवाई होगी। - इंदु सिन्हा, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बेनीपुर।

अन्य समाचार