बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में बेटियों का एक बार फिर परचम लहराया, तीनों संकाय में रहीं टॉपर

21 Mar, 2023 03:20 PM | Saroj Kumar 321

बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा के रिजल्ट (Bihar Board 12th Result) की घोषणा हो गई है। पटना स्थित BSEB कार्यालय में शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट का एलान किया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम दोपहर दो बजे अपलोड कर दी गई है।


BSEB यानी कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) की ओर से 1 फरवरी 2023 से लेकर 11 फरवरी 2023 तक दो पालियों में बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा (Bihar Board Intermediate Result 2023) आयोजित की गई थी।


बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://interbseb.com या  http://results.biharboardonline.com पर चेक कर सकते हैं।


वाणिज्य संकाय में दो-दो टॉपर
बिहार बोर्ड के 12वीं के वाणिज्य संकाय में दो परीक्षार्थियों ने टॉप किया है। इनमें एक छात्र और एक छात्रा है। छात्र रजनीश कुमार पाठक और सौम्या शर्मा को संयुक्त रुप से 95 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। 500 अंकों में दोनों ने 475 अंक प्राप्त किए हैं।


टॉप 5 में चार लड़के, 4 लड़कियां
साइंस स्ट्रीम में टॉप पांच की सूची में आठ छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एक तरफ जहां साइंस में खगड़िया के आर लाल इंटर कॉलेज की छात्रा आयुषी आनंद 94.8 प्रतिशत लाकर राज्य भर में पहले स्थान पर हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर 94.4 प्रतिशत लाकर दो छात्र सफल हुए हैं। टॉप पांच की लिस्ट में कुल चार लड़के और चार लड़कियां हैं। 


बिहार की बेटियों ने लहराया परचम
बिहार ​बोर्ड 12वीं में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों ही वर्ग में लड़कियों ने बाजी मारी है। 472 नंबर लाकर सांइस में आयुषी नंदन (Bihar Board Science Topper), 475 नंबर हासिल कर आर्ट्स में मोहद्दसा (Bihar Board Arts Topper) और 475 नंबर के साथ कॉमर्स की टॉपर सौम्या शर्मा (Bihar Board Commerce Topper) हैं।


12वीं की परीक्षा में 83.4 छात्र-छात्राएं पास
शिक्षा मंत्री ने बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट का परिणाम जारी कर दिया है। 83.प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। तीनों संकाय में लड़कियों ने बाजी मारी है। साइंस, आर्ट्स और कार्मस में छात्राएं टॉपर रहीं।

अन्य समाचार