BSEB 12th Result: नालंदा के दो छात्रों का स्‍टेट लिस्ट तो छात्रा का डिस्ट्रिक्‍ट में आया नाम, जानें इनकी कहानी



हरनौत, संवाद सूत्र: नालंदा ने एक बार फिर साबित किया है कि यहां की शैक्षिक भूमि काफी उर्वर है। हरनौत प्रखंड के बराह निवासी सुनीता देवी और रमेश यादव के पुत्र हिमांशु कुमार ने इंटरमीडिएट साइंस की परीक्षा में 472 अंक लाकर बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
हिमांशु हरनौत के आरपीएस कॉलेज का छात्र है। उसने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता तथा शिक्षकों को दी। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। बराह के मुखिया सीता देवी ने भी उन्हें बधाई दी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद ने भी हिमांशु को घर जाकर बधाई दी। हिमांशु कर्मचारी चयन आयोग के संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा पास कर अधिकारी बनना चाहता है। वह इसकी तैयारी में अभी से जुटा है।
वह मैट्रिक की परीक्षा 2021 में कल्याण बिगहा हाई स्कूल से 459 (91.8 प्रतिशत) अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ था। हिमांशु ने एसएससी सीजीएल का बिना रुकावट फुल फार्म बताया।
पीछे की पीढ़ी के विद्यार्थियों के लिए कहा कि प्रति दिन वह जि‍तने घण्टे अध्ययन करें, पूरे मन से करें। एकाग्रता जरूरी है। अच्छे अंक लाने में स्वाध्याय का बड़ा योगदान होता है।
Nalanda: घर से बुलाकर व्यवसायी की हत्या, पहुंचते ही हो गई थी मौत की आहट; भागने लगे तो गोलियों से छलनी किया यह भी पढ़ें
साथ ही कहा क‍ि कम अंक लाने वाले निराश नहीं हों। वह आगे की तैयारी में जुट जाएं। हिमांशु के माता-पिता भूमिहीन हैं। पट्टे पर खेती करते हैं। हिमांशु और उसके माता-पिता ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

संवाद सहयोगी, हिलसा: हिलसा शहर के दक्षिणी कोयरी टोला निवासी उमेश प्रसाद की पुत्री रियाराज ने एसयू कॉलेज से इंटरमीडिएट साइंस की परीक्षा में 464 अंक लाकर जिला टॉपर्स लिस्‍ट में दूसरा स्थान हासिल किया है।
Nalanda: पति ने दोस्तों के साथ मिलकर पत्नी के टुकड़े किए, सिर, पैर और हाथ मिला; अन्य हिस्सों का सुराग नहीं यह भी पढ़ें
रिया राज आईएएस बनने की सपना लिए आगे की पढ़ाई के‍ लिए काफी उत्सुक है। इनके पिता उमेश प्रसाद मुजफ्फरपुर में आरा मशीन की दुकान चलाते हैं, जबकि मां ब्यूटीशियन है।
इनके पिता उमेश प्रसाद ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई के लिए हर संभव मदद कर रहा हूं। चार से पांच घंटे एकाग्रता से अध्ययन ने परीक्षा में सफलता दिलाई है।
कॉलेज में नियमित क्लास के साथ-साथ कोचिंग का सहारा भी लिया। रिया ने सीबीएसई से मैट्रिक में भी फर्स्‍ट डिवीजन लाई थी।

उसने कहा कि अगर आर्थिक रूप से कमजोर नहीं पड़ा तो एक दिन जरूर आईएएस बनकर देश की सेवा करूंगी। उन्होंंने इस सफलता के लिये अपने माता पिता एव गुरुजनों को श्रेय दिया।
चंडी: बिहार बोर्ड 12वीं के आर्ट्स विषय की परीक्षा में राज्य स्तर पर तीसरे स्थान हासिल करने वाले चंडी प्रखंड के भगवानपुर निवासी सौरभ कुमार बापू प्लस टू उच्च विद्यालय से पढ़ाई की।

इस परीक्षा में सौरभ ने 469 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। वहीं, मैट्रिक भी बापू उच्च विद्यालय प्लस टू से किया, जिसमें 473 नम्बर लाया था।
सौरभ ने अपनी सफलता की कहानी और उस सफर को याद किया, जिससे गुजरकर परचम लहराया। सौरभ ने बताया कि इस सफलता का श्रेय माता-पिता शिक्षक व अपने दोस्त को देते हैं।
सौरभ ने बताया कि पिता शत्रुधन प्रसाद नगर पंचायत वार्ड से संख्या 4 के वार्ड पार्षद है। इनका एक छोटा सा होटल भी है, जबकि मेरी मां वीणा देवी एक गृहिणी है।

सौरभ अपने गांव में ही रहकर पढ़ाई की, जिसमें माता-पिता ने बहुत प्रोत्साहित किया। मंगलवार को रिजल्ट जारी हुआ तो लोग बेहद खुश हुए। सौरभ ने कहा कि वह सिविल सर्विसेज में जाना चाहता है।


अन्य समाचार