Lakhisarai: कुख्यात नक्सली डोमन कोड़ा गिरफ्तार, पुलिस व RPSF पर हमले और हाई स्कूल में बम विस्फोट में था वांछित



संवाद सहयोगी, लखीसराय: शीर्ष नक्सली नेता प्रवेश के सहयोगी डोमन कोड़ा को सिमरातरी जंगल से गिरफ्तार कर लिया गया है। वह कजरा थाना क्षेत्र के कानीमोह निवासी नाथू कोड़ा का पुत्र है। लखीसराय के एएसपी अभियान मोती लाल के नेतृत्व में एसएसबी कंपनी नरोत्तमपुर कजरा, एसएसबी कंपनी बन्नू बगीचा, एसटीएफ कजरा एवं कजरा थाना की पुलिस ने बुधवार को यह गिरफ्तारी की।
कुख्यात नक्सली डोमन कोड़ा ने 13 जून, 2013 को कुंदर हाल्ट के समीप धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस पर हमला कर ट्रेन मार्गरक्षी दल के आरपीएसएफ के जवान सुकांत देवनाथ, अवर निरीक्षक अमित एवं पूर्णिया के यात्री सरवर इस्लाम की गोली मारकर हत्या कर थी। इसके बाद एस्कार्ट टीम के हथियार और कारतूस लूट लिए थे। इसके अतिरिक्त वह कजरा नरोत्तमपुर हाई स्कूल पर धावा बोलकर बम विस्फोट करने सहित तीन अन्य मामलों में भी आरोपित है। नक्सली डोमन कोड़ा शीर्ष हार्डकोर नक्सली प्रवेश, सुरेश कोड़ा, रावण कोड़ा व अर्जुन कोड़ा आदि का सहयोगी है।

बुधवार को पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उन्हें डोमन के कजरा एवं चानन थाना क्षेत्र के राजघाट कोल, कानीमोह, घोघरघाटी, सिमरातरी, श्रृंगीऋषि, न्यू बकुरा एवं न्यू बरमसिया के जंगली क्षेत्र में सक्रिय होने की सूचना मिली थी। छापेमारी के दौरान सिमरातरी के जंगल में संदेहास्पद स्थिति में एक व्यक्ति मिला। पूछने पर उसने अपना नाम नाथू कोड़ा बताया। उसे गिरफ्तार कर लिया गया। चानन थाना क्षेत्र के गोपालपुर टोला हनुमानगढ़ी के समीप मुख्य मार्ग पर पुलिस बल की हत्या कर हथियार लूटने के उद्देश्य से बम विस्फोट करने एवं कजरा नरोत्तमपुर उच्च विद्यालय में बम विस्फोट कर छात्रावास भवन एवं किचेन शेड को उड़ाने के मामले में भी डोमन कोड़ा वांछित था। प्रेस कांफ्रेंस में एएसपी अभियान मोतीलाल भी मौजूद थे।

अन्य समाचार