Sheohar में आग का तांडव, मां और नवजात जिंदा जले, विक्राल लपटों की आगोश में आए कई घर; आधा दर्जन मवेशियों की मौत



शिवहर, जागरण संवाददाता। शिवहर जिले में रविवार को आग ने दो अलग-अलग जगहों पर तांडव मचाया है। जिले के पिपराही प्रखंड के बेलवा गांव में बिजली की शार्ट सर्किट से घर में अचानक लगी आग में मां-बेटे जिंदा जल गए। वहीं, आसपास के पांच घर जल गए। आधा दर्जन मवेशियों की मौत हो गई। कई मवेशी बुरी तरह झुलस गए। उधर, डुमरी कटसरी प्रखंड के नयागांव पूर्वी में रविवार की दोपहर बाद खाना बनाने के दौरान अचानक आग गई, जिसमें आधा दर्जन लोगों का घर समेत लाखों की संपत्ति जल कर राख हो गई है।

जानकारी के मुताबिक, पिपराही प्रखंड के बेलवा वार्ड आठ में शार्ट सर्किट से अचानक लगी आग में रंजू देवी और नवजात बच्चा जिंदा जल गए। स्थानीय लोग और फायर बिग्रेड की टीम जबतक आग पर काबू पाते, दोनों की दर्दनाक मौत हो चुकी थी। 
बताया गया है कि मृतका रंजू देवी (35 वर्ष) बेलवा पंचायत के रामचंद्र पासवान की साली थी। रंजू देवी ने हाल ही में आपरेशन से बच्चे को जन्म दिया था। तीन-चार दिन पहले ही वह नवजात बच्चे के साथ बेलवा स्थित अपने बहन के घर आई थी। रविवार की सुबह घर के लोग काम करने बाहर चले गए थे। घर में महिला और उसका बच्चा रह गया था। इसी बीच घर में आग लग गई। महिला आग की लपटों में घिर गई और घर से बाहर नहीं निकल सकी। देखते ही देखते आग ने विक्राल रूप ले लिया और मां-बच्चा जिंदा जल गए।
शिवहर: कचरा प्रबंधन से डेढ़ साल में बदली हरनाही पंचायत की तस्वीर, सड़कों पर अब नहीं दिखती गंदगी यह भी पढ़ें

वहीं, आग की लपटें आसपास के घरों में भी फैलने लगी। लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। साथ ही पुलिस और फायर बिग्रेड को सूचना दी। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाया। तब तक पांच घर जलकर राख हो गए थे। आग से झुलसकर आधा दर्जन मवेशियों की भी मौत हो चुकी थी। फायर बिग्रेड की टीम ने आसपास के घरों को जलने से बचाया।

ग्रामीणों के अनुसार, आग सबसे पहले बेलवा पंचायत के पूर्व मुखिया कमलेश पासवान के बड़े भाई रामचंद्र पासवान के घर में लगी और इसकी लपटों ने आसपास के पांच घरों को अपनी आगोश में ले लिया। सूचना के बाद डीएम मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, बीडीओ मो. वाशिक हुसैन, सीओ पुष्पलता कुमारी, पिपराही थानाध्यक्ष सूरज कुमार गुप्ता व जिला अग्निशमन पदाधिकारी रमेश कुमार आदि ने मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया। पिपराही पुलिस ने मां-बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना के बाद स्वजनों के चीत्कार से गांव दहल रहा है।


इधर, डुमरी कटसरी प्रखंड के नयागांव में रविवार की दोपहर अचानक लगी आग से आधा दर्जन घर जल गए। इस घटना में लाखों की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। समय रहते मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाते हुए पूरे गांव को जलने से बचाया। खाना बनाने के दौरान आग लगने की बात सामने आ रही है। सीओ गौतम कुमार और थानाध्यक्ष कमलेश कुमार ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रहे है

अन्य समाचार