बीएड प्रवेश परीक्षा-2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में आई कमी, 8 अप्रैल को होनी है परीक्षा



जागरण संवाददाता, दरभंगा: बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2023 के लिए 30 मार्च यानी गुरुवार से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा रहा है। इस बीच एक खास जानकारी सामने आई है कि पिछले साल की तुलना में इस बार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में चार प्रतिशत कमी दर्ज की गई है।
पिछले साल सीईटी-बीएड-2022 के लिए जहां 1,91,649 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। वहीं इस साल 1,84,233 ऑनलाइन आवेदन मिले हैं। यानी इस बार पिछले साल की तुलना में 7416 आवेदन कम मिले हैं। इसके पीछे का कारण बिहार के कई विश्वविद्यालय द्वारा अब तक स्नातक तृतीय खंड का परीक्षा परिणाम प्रकाशित नहीं किया जाना बताया जा रहा है।

बता दें कि पिछले साल छह जुलाई को सीईटी-बीएड की परीक्षा संपन्न हुई थी। इसका परिणाम 19 जुलाई को प्रकाशित हुई थी। परीक्षा के लिए 1,91,649 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, इसमें 1,68,382 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 1,47,525 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी।

चाचा ने भतीजी का नहाते हुए वीडियो बनाया, फिर तीन बच्चों के बाप ने दोस्तों के साथ मिल​कर किया सामूहिक दुष्कर्म यह भी पढ़ें
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में आ रही समस्या तो हेल्पलाइन पर करें संपर्क दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए 8 अप्रैल को बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी-बीएड- 2023 का आयोजन किया जाएगा।  सुबह 11 बजे से दोपहर के एक बजे तक परीक्षा चलेगी।

Bihar B.Ed CET Admit Card 2023: 11 शहर के 301 केंद्र पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड यह भी पढ़ें
सीईटी बीएड राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 07314629842 पर संपर्क किया जा सकता है।
अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन अपने परीक्षा केंद्र पर प्रात नौ बजे पहुंचना होगा। किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा आरंभ होने के आधा घंटा पूर्व 10:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश रोक दी जाएगी।

परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना है, जो- दो प्रतियों में फोटोयुक्त होगी। दोनों ही प्रतियों को लेकर वे परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। दोनों प्रतियों में निर्दिष्ट स्थान पर वीक्षक को हस्ताक्षर करना होगा।

अन्य समाचार