Buxar: बक्सर के DM के पास बाइक तक नहीं, जितना कमाया; उतने का कर्ज, SP को चुकाने हैं ससुर से लिए 2 लाख रुपये



जागरण संवाददाता, बक्सर। हमारे परिवेश में आम धारणा और काफी हद तक सच्चाई भी है कि सरकारी नौकरी मिल जाने के बाद रुपये-पैसे की कोई दिक्कत नहीं रह जाती।
परंतु, सरकारी नौकरी में शीर्ष ओहदों पर बैठे लोग अपनी जो आमदनी और संपत्ति बता रहे हैं, उसे जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे।
सरकार के निर्देश के मुताबिक जिले के सरकारी सेवकों ने वर्ष 2023 के लिए अपनी संपत्ति का विवरण साझा किया है। बीते एक साल में ज्यादातर अफसरों की संपत्ति में कोई खास बदलाव नहीं आया है।

डीएम अमन समीर के पास अपनी कोई गाड़ी तक नहीं है। उनके पास जितना पैसा और संपत्ति है, लगभग उतने का ही बैंक से कर्ज लिया हुआ है।
इसके मुताबिक डीएम अमन समीर के पास अपनी एक मोटरसाइकिल तक नहीं है। अलबत्ता उनकी पत्नी प्रिया कुमारी के पास होंडा की एक स्कूटी जरूर है। रुपये-पैसे में भी वह पत्नी से पीछे हैं।
डीएम के पास केवल 30 हजार रुपये तो उनकी पत्नी के पास 50 हजार रुपये नकद हैं। डीएम ने बैंकों में करीब सवा लाख तो उनकी पत्नी ने करीब एक लाख सात हजार रुपये जमा रखे हैं।
बिहार की परंपरा: काठ का दूल्हा और आम के पेड़ को बनाया दुल्हन, पहले कराते हैं शादी तब फल खाते हैं परिवार के लोग यह भी पढ़ें
उनकी पत्नी ने अपनी कमाई से एक फूड स्टार्टअप में करीब 12 लाख रुपये लगा रखे हैं। डीएम के पास करीब 14.5 लाख रुपये, जबकि उनकी पत्नी के पास 17 लाख रुपये का सोना और अन्य चल संपत्ति है।
उनके पुत्र के पास भी करीब छह लाख रुपये का सोना है, जो परिवार के सदस्यों ने जन्मदिन पर गिफ्ट में दिया है। जमीन और मकान के नाम पर उनका निजी फिलहाल कुछ भी नहीं है।
परिवार की जो पैतृक संपत्ति है, उसमें इनका हिस्सा अलग चिह्नित नहीं है। उन्होंने बैंक से करीब 12 लाख रुपये का कर्ज भी ले रखा है, जिनमें 9.5 लाख रुपये चुकाना शेष है। डीएम की उम्र करीब 35 वर्ष है, जाहिर है उनकी नौकरी का बड़ा हिस्सा अभी शेष है।

बक्सर के एसपी मनीष कुमार की उम्र 52 साल हो चुकी है। नौकरी का ज्यादातर हिस्सा वे गुजार चुके हैं। उनके पास 50 हजार रुपये तो पत्नी रेशमा प्रकाश के पास करीब 30 हजार रुपये नकद हैं।
उन्होंने खुद करीब 28 लाख रुपये, जबकि पत्नी ने 17.65 लाख रुपये बैंकों और अन्य संस्थाओं में निवेश कर रखे हैं। पति-पत्नी और दो बच्चों को मिलाकर करीब 436 ग्राम सोना परिवार के पास है।

एसपी के पास हीरो होंडा सीडी 100 बाइक, तो पत्नी के पास एक स्कूटी है। बेगूसराय में इनका पैतृक घर है, जबकि पटना में करीब 20 लाख रुपये देकर एक फ्लैट और 5000 रुपये देकर एक प्लाट बुक कराया है।
इन्होंने दोस्तों से करीब 3.5 लाख रुपये, जबकि अपने ससुर से दो लाख रुपये बतौर कर्ज ले रखा है।
बक्सर नगर परिषद की कार्यपालक अधिकारी प्रेम स्वरूपम की उम्र करीब 30 वर्ष है। उनका दानापुर में तीन बेडरूम का फ्लैट और सवा दो डिसमिल जमीन है।

बांका जिले में उनकी पैतृक अविभाजित जमीन है। उनके पास करीब 600 ग्राम सोना और पांच लाख रुपये कीमत का हीरा है।

अन्य समाचार