Siwan: डीएम की पत्नी को गहनों का शौक, सिर पर 39 लाख 45 हजार का लोन; एसपी से ज्यादा उनकी पत्नी के पास संपत्ति



सिवान, जागरण संवाददाता। सिवान के डीएम के पास सिर्फ 25 सौ रुपये हैं। सिर पर लाखों का लोन है, लेकिन पत्नी को गहनों का बहुत शौक है। वहीं, एसपी के पास स्वयं की चल-अचल संपत्ति नहीं है। उनसे अधिक संपत्ति उनकी पत्नी के पास है। ये सभी जानकारी खुद इन अधिकारियों ने सरकार को दिए हैं। 
दरअसल, बिहार सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सभी सरकारी सेवकों को हर साल अपनी और अपने परिवार की संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करने का नियम बनाया है। इसके तहत सरकारी सेवक विवरण देते हैं और इसे सार्वजनिक किया जाता है। सरकारी पदों पर तैनात वरीय से लेकर निम्न वर्ग के सभी कर्मियों ने अपनी-अपनी वार्षिक आय व संपत्ति का विवरण साझा किया है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के वार्षिक संपत्ति ब्योरा के अनुसार, डीएम अमित कुमार पांडेय के पास जहां 2500 रुपये नकद हैं, वहीं पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार सिन्हा के पास 50 हजार रुपये हैं। वैसे इस मामले में दोनों वरीय अधिकारियों की धर्मपत्नियों काफी आगे है। डीएम की पत्नी गार्गी पांडेय के पास 7000 रुपये और एसपी की पत्नी नीतू सिन्हा के पास 45 हजार रुपये हैं।
वहीं, डीएम के बैंक खाते में 3 लाख 55 हजार 371 रुपये और एसपी के बैंक खाते में 2 लाख 12 हजार 313 रुपये जमा हैं। ऐसे में साझा किए गए संपत्ति से यह जानकारी मिलती है कि डीएम व एसपी से ज्यादा संपत्ति उनकी पत्नियों के पास है। वहीं, उप विकास आयुक्त भूपेंद्र प्रसाद यादव के पास 39 हजार नकद व 32 लाख 45 हजार रुपये बैंक खाते में जमा है।
Siwan: सिवान में बेकाबू ट्रक ने बैंक के डिप्टी मैनेजर को रौंदा; मौके से भागते समय वृद्ध को कुचला, दोनों की मौत यह भी पढ़ें
डीएम-एसपी में किसी के पास निजी चार पहिया वाहन नहीं है। एसपी की पत्नी के पास सेंट्रो कार है। डीडीसी के पास आई10 कार है। वहीं, डीएम के पत्नी के नाम उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 82 लाख की नान एग्रीकल्चर लैंड व कानपुर में 20 लाख की लीजहोल्ड प्लाट है। वहीं, डीएम ने 39 लाख 45 हजार रुपये बैंक से ऋण भी लिए हैं।
एसपी के पास स्वयं की चल-अचल संपत्ति नहीं है। उनकी पत्नी के पास वैशाली में 6.75 डिसिमिल कृषि योग्य भूमि सहित अन्य चल व अचल संपत्तियां हैं। डीडीसी के पास पश्चिम चंपारण में 10 एकड़ कृषि योग्य भूमि और मुजफ्फरपुर में 2.70 लाख की नान एग्रीकल्चर लैंड व 6.30 लाख की बिल्डिंग है।

खास बात यह है कि अधिकारियों की पत्नियां स्वर्ण आभूषण की शौकीन हैं। जिलाधिकारी की पत्नी गार्गी के पास 950 ग्राम सोना, 1200 ग्राम चांदी व 2 लाख 25 हजार कीमत की डायमंड रिंग है। डीएम के पास 1 लाख 25 हजार का डायमंड रिंग है। वहीं, एसपी के पास 10 ग्राम सोने की ज्वेलरी है। उनकी पत्नी के पास 410 ग्राम सोना व 980 ग्राम चांदी की ज्वेलरी है। वहीं, डीडीसी के पास 25 ग्राम सोना व उनकी पत्नी के पास 200 ग्राम सोना का आभूषण है।

अन्य समाचार