बिहारशरीफ: आज से रोज दोपहर 2 बजे तक खोली जा सकेंगी सभी तरह की दुकानें, इंटरनेट बहाली पर फैसला 4 अप्रैल के बाद



बिहारशरीफ, जागरण संवाददाता: रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हुए उपद्रव मामले में अब तक लहेरी व बिहार थाने में 15 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, 130 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
प्रशासन व केन्द्रीय सुरक्षा बल के कमान संभालते ही जिले में अमन शांति का माहौल कायम हो गया है। पिछले 24 घंटे में कहीं भी किसी तरह के वारदात की सूचना नहीं है। शहर धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है।

डीएम शशांक शुभंकर ने सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर लोगों को आपसी सौहार्द बहाल रखने की अपील की गई है।
मंगलवार से शहरवासियों की परेशानियों को देखते हुए सुबह से 2 बजे तक दुकान खोलने के निर्देश जारी किये गये हैं। इसके बाद केंद्रीय बलों द्वारा शहरी क्षेत्रों में सख्ती बरती जाएगी।
Bihar Violence: बिहारशरीफ में दूसरे दिन भी मचा बवाल, दो गुटों के बीच कई राउंड फायरिंग; दो घायल, कर्फ्यू यह भी पढ़ें
सरकार के द्वारा जख्मी लोगों के इलाज के लिए हर संभव सहायता की जा रही है। दुकानों, होटलों और मॉल में हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है। शाम जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक बुलाई गई है।
कमिश्नर कुमार रवि और आज राकेश राठी कैंप कर रहे हैं। किसानों के फसल और अनाज को बाजार समिति तक लाने ले जाने के लिए भी व्यवस्था की गई है।

बिहार के नालंदा में दो गुटों के बीच झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण, धारा 144 लागू; इंटरनेट सेवा हो सकती बंद यह भी पढ़ें
डीएम ने कहा कि चार अप्रैल के बाद ही इंटरनेट सेवा बहाल करने पर कोई निर्णय लिया जाएगा। रिजल्ट के बाद कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है, इसे लेकर जल्द से जल्द फैसला लिया जाएगा। फिलहाल अभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा गया है।
पुरानी शांति समिति को रद्द करते हुए नए सिरे से शांति समिति के सदस्यों का चयन किया जाएगा, जिसमें शहर के प्रबुद्ध लोगों के अलावा विभिन्न संस्थाओं से जुड़े हुए लोगों को सदस्य बनाया जाएगा।

सम्पूर्ण शहरी क्षेत्र में 31 मार्च की संध्या को भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है, जो अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा। बिहार शरीफ में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है तथा धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।
धारा 144 के प्रभावी प्रावधानों के अनुपालन के साथ दुकान एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खोलने पर रोक नहीं है। अपराह्न 4 बजे से धारा 144 का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा।

विभिन्न स्थलों पर 104 स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं। दो पालियों में 24 घंटे 26-26 दंडाधिकारी अलग-अलग सम्बद्ध जोन में पेट्रोलिंग कर रहे हैं।
जिला बल के अतिरिक्त अर्द्ध सैनिक बलों की नौ कंपनी शहर में तैनात की गईं हैं। साथ ही अन्य जिलों से भी 1000 से अधिक की संख्‍या में पुलिसबल शहर में तैनात है।
सीसीटीवी, वीडियो फुटेज एवं अन्य उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर उपद्रवी तत्वों की पहचान की जा रही है। अब तक 15 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा साक्ष्यों के आधार पर अबतक 130 से अधिक उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य उपद्रवी तत्वों को पहचान के आधार पर गिरफ्तारी के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है।

सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने के उद्देश्य से अफ़वाह एवं आपत्तिजनक संवाद फैलाने वाले असामाजिक तत्वों को भी चिन्हित कर आईटी एक्ट के साथ-साथ साम्प्रदायिक उन्माद, दंगा भड़काने की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार किया जा रहा है।

डीएम ने कहा कि जिलास्तरीय नियंत्रण कक्ष सह हेल्पलाइन दूरभाष संख्या 06112-232626 पर 24 घंटे क्रियाशील है। कोई भी व्यक्ति इस दूरभाष संख्या पर किसी भी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी, समस्या साझा कर सकता है। जिलाधिकारी ने सभी लोगों को शांति एवं सद्भाव बनाये रखने तथा अफ़वाहों से बचने की अपील की है।

अन्य समाचार