Bihar: अवैध शराब बरामद करने पहुंची उत्पाद विभाग की टीम पर हमला, जमकर चले लाठी-डंडे, 12 घायल, सड़क जाम



जागरण टीम,आरा/सहार: भोजपुर जिले के सहार थाना क्षेत्र के राज देव नगर अनुसूचित जाति टोला गांव में सोमवार की देर शाम अवैध शराब की बरामदगी को लेकर छापेमारी करने गई उत्पाद विभाग की टीम की ग्रामीणों से झड़प हो गई।
इस दौरान ग्रामीणों और उत्पाद विभाग की पुलिस के बीच जमकर ईंट-पत्थर और लाठी-डंडे चले, जिसमें करीब आधा दर्जन ग्रामीण और आधा दर्जन उत्पाद विभाग के पुलिस घायल हो गई। उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर को भी चोटें आई हैं। इस घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने राजदेव नगर अनुसूचित जाति टोला के समीप आरा- अरवल मुख्य मार्ग को जाम कर जमकर बवाल काटा। टायर जलाकर आगजनी भी की। पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई। सड़क जाम व हंगामा के कारण आने जाने वाले आम लोगों को खासा दिक्कत हुई।


शराब पीने में पकड़े गए दो लोगों को छुड़ाने पर बढ़ा विवाद
उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर आलोक कुमार सहगल के नेतृत्व में एक टीम शाम करीब छह बजे के बाद राजदेव नगर अनुसूचित जाति टोला में अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी करने गई हुई थी। उत्पाद विभाग की टीम ने शराब पीने के आरोप में राजदेव नगर निवासी जवाहिर राम एवं उदवंतनगर सुढ़नी गांव निवासी अनिल राम समेत पांच लोगों को धर दबोचा इस दौरान पकड़े गए लोगों को छुड़ाने का प्रयास किए जाने को लेकर विवाद बढ़ गया और झड़प हो गई।
Arrah News: पति की हत्या में शामिल पंच की दूसरी पत्नी गिरफ्तार, बेटे और उसके दोस्तों ने बेरहमी से किया था कत्ल यह भी पढ़ें
उत्पाद विभाग की मानें तो हमला कर चार-पांच लोगों को छुड़ा लिया गया है। दूसरी ओर ग्रामीणों की मानें राजदेव नगर निवासी टोला सेवक शैलेंद्र राम के भाई स्व. कमलेश राम के देहांत उपरांत आयोजित श्राद्धकर्म भोज में अनिल राम शामिल होने आया था। गिरफ्तारी को लेकर शैलेंद्र राम की पत्नी सरस्वती देवी उत्पाद विभाग से छोड़ने की गुहार लगाने लगी।

उत्पाद विभाग पर महिलाओं पर डंडा चलाने का आरोप
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विभाग की टीम ने सरस्वती देवी के साथ लाठी डंडे से मारपीट की, जिसमें उनका सिर फट गया और बुरी तरह घायल हो गई। महिला के सिर फटने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने उत्पाद विभाग की टीम पर हमला बोल दिया। दोनों तरफ से लाठी-डंडे और ईंट-पत्थर चले। इसमें उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर आलोक कुमार सहगल, सब इंस्पेक्टर राहुल कुमार दुबे, एएसआई रामजी चौधरी सहित आधा दर्जन पुलिस बल घायल हो गए।
Bhojpur: नारायणपुर गांव में फायरिंग, बाइक पर आए तीन बदमाशों ने दालान में बैठे किसान को मारी गोली, बाल-बाल बचे यह भी पढ़ें
उत्पाद विभाग की टीम ने ग्रामीणों से बचने के लिए खेत में भागकर जान बचाई। घायल महिला का इलाज खैरा प्राइवेट अस्पताल और घायल पुलिसकर्मियों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहार में कराया जा रहा है। झड़प में राजदेव नगर निवासी शैलेंद्र राम की पत्नी सरस्वती देवी, पुत्र रोहित कुमार, नंदनी कुमारी, रंजीत कुमार, संगीता कुमारी भी घायल बताई जा रही हैं।

Bhojpur: मिक्सर ग्राइंडर में मसाला पीसने के दौरान किशोरी की करंट लगने से मौत, छह भाई-बहनों थी में सबसे बड़ी यह भी पढ़ें
इसलिए सड़क पर उतर आए लोग
ग्रामीण और पुलिस में झड़प के बाद उत्पाद विभाग की टीम जवाहिर राम एवं अनिल राम को गिरफ्तार कर चली गई। इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने राजदेव नगर में टायर जलाकर आरा-अरवल पथ को जाम कर दिया। सड़क जाम के दौरान ग्रामीणों ने जवाहिर राम एवं अनिल राम को तत्काल छोड़ने की मांग कर रहे थे। हालांकि, विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सहार थानाध्यक्ष शिवेंद्र कुमार, चौरी थानाध्यक्ष कुमार रजनीकांत, नारायणपुर थाना की पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है। सड़क जाम कर रहे ग्रामीणों द्वारा पावरग्रिड से विद्युत सप्लाई को भी अवरूद्ध कर दिया गया, जिसके कारण क्षेत्र में बिजली की सप्लाई अवरूद्ध है।


स्थानीय पुलिस को लिए बिना गई थी टीम
बताया जा रहा कि उत्पाद विभाग की टीम बिना सहार पुलिस को लिए ही अकेले छापेमारी करने गई थी। कम बल होने के कारण ग्रामीण भारी पड़ गए और टीम से उलझ गए। इधर, सहार थाना पुलिस ने बताया कि छापेमारी करने जाने की सूचना उन्हें नहीं दी गई थी।

आठ दिनों के अंदर पुलिस टीम पर दूसरी बार हमला
आरा: भोजपुर जिले में अवैध शराब बरामदगी के चक्कर में करीब आठ दिनों में पुलिस बल व उत्पाद विभाग पर हमले की यह दूसरी घटना है। इससे पूर्व 26 मार्च को धोबहां ओपी के अगरसंडा-लाल बाजार में शराब के अड्डे पर छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर ईट-पत्थर से हमला कर शराब पीने के आरोप में पकड़े गए चार लोगों को छुड़ा लिया गया था। दारोगा अनिल सिंह समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। इसे लेकर 44 के विरुद्ध प्राथमिकी की गई है।


अन्य समाचार