Lakhisarai: व्यवसायी से 1 करोड़ की ठगी में 3 दिनों की रिमांड पर तनिक वर्मा, 4 GRP जवानों के खिलाफ भी कार्रवाई



जागरण संवाददाता, लखीसराय: हरियाणा स्थित सोनीपत के व्यवसायी हरदीप दयाल को झारखंड में कोल माइंस दिलाने के नाम पर एक करोड़ रुपये की ठगी के मामले की जांच शुरू हो गई है। इस मामले में झाझा रेल थाना के पुलिस निरीक्षक नसीम अहमद किऊल रेलवे कोर्ट से आरोपित तनिक वर्मा को सोमवार को रिमांड पर अपने साथ ले गए हैं। पूरे प्रकरण की जांच के लिए रेल पुलिस ने उसे तीन दिनों की रिमांड पर लिया है।
उधर इस मामले में जेल में बंद रेल पुलिस के चार जवानों को निलंबित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। किऊल के रेल एसपी परवेज ने बताया कि पूरे प्रकरण की जांच तेजी से की जा रही है और उम्मीद है कि इसमें आरोप पत्र भी शीघ्र दाखिल कर दिया जाएगा। चारों रेल पुलिस जवानों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी शुरू की जाएगी। झाझा रेल थाना के जवान चंदन कुमार, बड़हिया रेल पुलिस पोस्ट के पिंटू कुमार, किऊल रेल थाना के दीपक कुमार एवं मु. एजाज फिलहाल जेल में बंद है।

लखीसराय के धर्मरायचक मुहल्ले का तनिक वर्मा भी इस मामले में गिरफ्तार है, जिसे सोमवार को रिमांड पर लिया गया है। जबकि ठगी में शामिल सुकुल साव, सारा मैडम एवं मुकेश ठाकुर की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। गिरफ्तार रेल पुलिस के चारों जवानों ने पूछताछ में बताया है कि उन सभी ने एक साथ प्रशिक्षण हासिल किया था। इस कारण आपस में उनकी दोस्ती है। अधिक रुपये कमाने की लालच में उन सबने इस क्षेत्र में कदम रखा। इससे पहले भी वे लोग इस तरह का काम कर चुके हैं। लेकिन, पहली बार पकड़ में आए हैं।
लखीसराय: उत्‍पाद विभाग की छापेमारी में दो महिलाओं समेत आठ तस्कर शराब सहित गिरफ्तार, नशे में धुत्‍त 14 लोग धराए यह भी पढ़ें
उधर सुकुल साव ने कोल माइंस नहीं मिलने के बाद व्यवसायी से लिए गए एक करोड़ रुपये से भरा जो बैग वापस दिया था, उसकी जांच में 66 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। ये रुपये इस कांड में शामिल रेल पुलिस सहित छह लोगों ने आपस में 11-11 हजार रुपये करके बांट लिए थे। झाझा स्टेशन पर 31 मार्च को लूट की घटना के बाद पुलिस जब सक्रिय हुई तो सारे रुपये बरामद कर लिए गए। पुलिस सूत्रों का कहना है कि इसमें नकली नोट भी हैं, लेकिन बिना जांच किए इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है।
Bihar: ललन सिंह के महाभोज में टूटा 'दलबंधन', मिटी दूरी; BJP समेत कई पार्टियों के 20 हजार कार्यकर्ता हुए शामिल यह भी पढ़ें
सुकुल साव पहले से इस तरह के धंधे में लिप्त रहा है, इस कारण इस बात को बल मिल रहा है कि बरामद नोट में नकली नोट भी होंगे। जैसा कि ज्ञात है कि लखीसराय के व्यवसायी व रांची में रहने वाले रामाशीष साव उर्फ सुकुल साव ने सोनीपत के व्यवसायी हरदीप दयाल से कोल माइंस के नाम पर तीन बार में एक करोड़ रुपये की ठगी कर ली थी। बाद में जरूरी पेपर की कमी बताकर ठेका नहीं देने की बात कहकर हरदीप दयाल को देवघर में 31 मार्च को रुपये लौटा दिए गए। उसी शाम झाझा रेलवे स्टेशन पर जीआरपी के उक्त चारों जवानों ने रुपये से भरा बैग जांच के नाम पर उतार लिया था। बाद में पता चला कि उक्त चारों पुलिस के जवान भी सुकुल साव के गिरोह में शामिल थे।

अन्य समाचार