मां को जिंदगीभर का गम दे गई एक भूल... चूल्‍हे की चिंंगारी से बुझ गया घर का चिराग, परिवार में मचा कोहराम



रीगा (सीतामढ़ी), संवाद सहयोगी: थाना क्षेत्र के सिरौली प्रथम पंचायत अंतर्गत जयनगर गांव में आधा दर्जन घरों में आग लगने से लाखों की संपत्ति नष्ट हो गई। वहीं, आग से झुलसे एक पांच वर्षीय बच्चे की बेहतर इलाज के लिए ले जाने के दौरान मौत हो गई।
स्थानीय लोगों ने आग लगने का कारण चूल्हे से निकली चिंगारी को बताया है। जानकारी के अनुसार, सोमवार की देर शाम खाना बनाकर अमृत सिंह की पत्नी खाना बना रही थी।

इसी दौरान वह पास में ही किसी काम से चली गई और घर में उसका पांच वर्षीय बच्चा सोया हुआ था। हवा के कारण अचानक चूल्हे से निकली चिंगारी से आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटों ने अगल-बगल के आधा दर्जन घरों को अपने चपेट में ले लिया।
आग लगने से अमृत सिंह का पांच वर्षीय पुत्र निरंजन कुमार झुलसकर गंभीर रूप से घायल हो गया। इलाज के लिए उसे सीतामढ़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घायल बच्‍चे को प्राथमिक उपचार के बाद मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया, लेकिन यहां से भी चिकित्सकों ने स्थिति गंभीर देखकर पटना एम्स रेफर कर दिया, जहां ले जाने के दौरान रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। इधर, मौत की खबर सुनते ही पीड़ि‍त परिवार में चीख-पुकार मच गई। निरंजन तीन बहनों में अकेला भाई था।
वहीं, अग्नि पीड़ित जय किशोर सिंह, अमृत सिंह,इंद्रजीत सिंह, उमाशंकर सिंह,रामकिंकर सिंह, श्रवण सिंह ने बताया कि घर में आग लगने से भारी नुकसान हुआ है।

खेत से लाकर रखे गए हुए करीब दस क्विंटल गेहूं, चावल, पलंग, कपड़ा, जमीन का कागजात, तीन साइकिल, एक ठेला एवं एक बाइक समेत 30 हजार नगद समेत करीब 10 लाख रुपये की संपत्ति नष्ट हो गई।
आग की लपेट इतनी तेज थी कि आस-पास के कई घरों से मोटर एवं हैंड पंप से पानी पटाया जा रहा था, लेकिन तब तक 6 घरों को आग ने अपने आगोश में ले लिया। अग्नि पीड़ित लोगों ने अंचलाधिकारी राजकिशोर साह को आवेदन देकर सरकारी सहायता की गुहार लगाई है।

अन्य समाचार