Saran: सारण के मढ़ौरा में देर रात आग लगने से डेढ़ दर्जन घर जले, गैस सिलिंडर फटने से मची अफरा-तफरी; सामान राख



संसू, मढ़ौरा (सारण)। बिहार में सारण जिले के मढ़ौरा प्रखंड चंदा बिंदटोली में बुधवार की देर रात बिजली के शार्ट सर्किट से भीषण अगलगी की घटना हुई।
बताया गया कि चंदा बिंदटोली में शार्ट सर्किट के कारण विद्युत केबल का पीवीसी कवर अचानक पिघलने लगा और टूटकर केबल नीचे गिर गया। इसके बाद निकली चिंगारी से आग लग गई।
इससे डेढ़ दर्जन लोगों के फूसनुमा घर जल गए। अगलगी की इस घटना में घर में रखा सामान जलकर राख हो गया। कई परिवार का आशियाना छिन गया। परिवार के सदस्य बेघर होकर सड़क पर आ गए।

मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में दो बोलेरो, आधा दर्जन मोटरसाइकिल एवं एक दर्जन से अधिक संख्या में साइकिल के साथ लोगों के घर में रखे गहने, फर्नीचर, कपड़े सहित करीब दो लाख रुपये नकद जल जाने की बात बताई जा रही है।
अगलगी की यह घटना बुधवार की देर रात हुई। अचानक आग की लपट एवं तपिश ने लोगों को जगा दिया। लोग कुछ समझ पाते इसके पहले आग की लपट तेजी से बढ़ने लगी।
कौन हैं अफाक अहमद जिन्होंने पीके के साथ मिलकर खत्म किया कम्युनिस्ट पार्टी का कब्जा, अब देंगे BJP-RJD को चुनौती यह भी पढ़ें
इसी बीच एक गैस सिलिंडर के फटने से स्थिति और भयावह हो गई। लोग सामान की रक्षा के बजाय अपनी एवं अपने स्वजन की प्राण रक्षा के लिए इधर-उधर भागने लगे।
काफी देर तक अफरातफरी का माहौल रहा। चीख-पुकार के बीच लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थान की तलाश में भाग रहे थे।
घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय पुलिस व अग्निशमन सेवा दल की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। तब तक आग की लपट लगभग डेढ़ दर्जन गरीबों के घरों को खाक बना चुकी थी।
Live Saran MLC Election Result 2023: स्‍नातक पर फिर जदयू ने जमाया कब्‍जा, श‍िक्षक निर्वाचन से अफाक अहमद जीते यह भी पढ़ें
गुरुवार की सुबह आसपास के गांव के लोग घटना की जानकारी मिलने पर पहुंचे। अग्नि पीड़ित किसी से कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।
लेकिन उनके चेहरे पर उदासी एवं आंखों में आंसू बता रहे हैं कि अब नए सिरे से घर बसाने की फिक्र है। वर्षों की कमाई से तिनका-तिनका जोड़कर बसाया गया आशियाना कुछ ही देर में राख का ढेर बन गया।

लोग कभी आने-जाने वाले को देख रहे तो कभी राख के ढेर में जले अधजले सामान को। अग्नि पीडित भूखे प्यासे अपने छोटे-छोटे बच्चों को देख और अधिक व्यथित हो रहे।
अब सहायता के लिए प्रशासन के अधिकारी एवं सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं व नेताओं की ओर आस लगी है। पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि ने कुछ कपड़े एवं खाद्य सामग्री वितरित किए हैं।

अगलगी की इस घटना में आग की लपट ने कई लोगों के घर नहीं अरमान जलाए हैं। बस्ती के रामनाथ प्रसाद की पुत्री की शादी थी।
शादी की तैयारी में जेवर एवं कपड़े खरीद कर रखे थे। शादी के लिए रुपये जोड़कर रखे थे। रामनाथ प्रसाद ने बताया कि दो लाख रुपये के जेवर के अलावा कपड़े एवं डेढ़ लाख रुपये नकद रखे थे।
सब जल कर नष्ट हो गया। वहीं, बाबूलाल प्रसाद के तीन लाख के गहना के अलावा चार साइकिल, तीन गैस सिलिंडर व सिलाई मशीन जल गए।

रामईश्वर प्रसाद, रमेश प्रसाद, शंभू प्रसाद, राजकिशोर प्रसाद, नारायण प्रसाद, रामनाथ प्रसाद, रामाधार प्रसाद, हरेंद्र प्रसाद, चुन्नीलाल प्रसाद, मुन्ना प्रसाद, भीष्म प्रसाद, मुकेश प्रसाद, सुरेश प्रसाद, मुकेश प्रसाद, उदय प्रसाद, पुलिस प्रसाद, चंद्रदीप प्रसाद एवं अखिलेश प्रसाद।

अन्य समाचार