Bihar: बिहार में दिखी गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल, हनुमान मंदिर के लिए दो मुस्लिम भाइयों ने दान कर दी जमीन



किशनगंज, संवाद सहयोगी। एक तरफ जहां बिहार में रामनवमी पर हिंसा से राज्य में तनाव का माहौल था। वहीं, दूसरी ओर मुस्लिम बाहुल्य किशनगंज जिले से एक बार फिर गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी संस्कृति देखने को मिली है।
किशनगंज शहर के रुईधाशा के एक मुस्लिम परिवार ने हनुमान मंदिर के निर्माण के लिए अपनी जमीन दान कर दी। वार्ड 24 स्थित वाजपेयी कॉलोनी में हनुमान मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी जमीन दान में दी है।

वहीं, गुरुवार को हनुमान जन्मोत्सव के दिन मंदिर निर्माण की आधारशिला के रखी गई। इस दौरान दोनों समुदाय के लोग मौजूद रहे। मुस्लिम परिवार के इस सराहनीय काम की तारीफ पूरे जिले में हो रही है।

हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शहर के रूईधाशा वार्ड 24 स्थित वाजपेयी कॉलोनी के दो भाई फैज अहमद और फजल अहमद ने अपनी एक कट्ठा जमीन मंदिर निर्माण के लिए दान में दे दी। उसी जमीन पर गुरुवार को मंदिर की आधारशिला रखकर ध्वजारोहण किया गया।

पुरोहित जगन्नाथ झा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की। पूजा के बाद प्रसाद का भी वितरण किया गया। मंदिर के शिलान्यास के दौरान दोनों भाई फैज अहमद और फजल अहमद मौजूद रहे। उन्होंने लोगों के साथ पूजा देखी और हिंदू समुदाय के साथ मंदिर निर्माण की खुशी बांटी।
फैज और फजल अहमद के पिता स्वर्गीय जेड अहमद ने मुहल्लेवासियों को मंदिर निर्माण के लिए जमीन दान में देने की बात कही थी लेकिन असमय उनका निधन हो गया। मुहल्लेवासियों ने जब इस बात की जानकारी उनकी पत्नी और बेटों को दी तो वो लोग भी तैयार हो गए।

अब मुस्लिम भाइयों ने जमीन दान कर हिंदू-मुस्लिम भाईचारा का संदेश दिया है। वहीं, क्षेत्र में उनकी इस पहल से लोग उनकी खूब सराहना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि दोनों भाइयों ने जमीन दान कर हिंदू-मुस्लिम की एकता को मजबूत किया है।

अन्य समाचार