Corona In Bihar: नालंदा में कोरोना की लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 10 बेड का आइसीयू वार्ड तैयार



जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ। देश के अलावा पटना में कोरोना के दर्जन भर से अधिक मामले सामने आने के बाद नालंदा जिला स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गया है। कोरोना की संभावित लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी है।

सदर अस्पताल प्रशासन ने पिछले साल की कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए इस बार पहले से ही सदर अस्पताल की पहले तल पर दस बेड का आइसीयू वार्ड बनाया है।

यह वार्ड पूरी तरह से वातानुकूलित है। सभी बेड तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए उपकरण लगा दिए गए हैं। इसके अलावा तमाम तरह की आवश्यक दवाओं का स्टाक कर लिया गया है।
सिविल सर्जन डा. अविनाश कुमार सिंह ने बताया कि आइसीयू इटेंनशिव केयर यूनिट वार्ड में कोरोना के गंभीर मरीजों को रखा जाएगा। इसके अलावा भी कोरोना के मरीजों के लिए अलग कमरे में दस बेड का वार्ड बनाया गया है।

Bihar Violence: बिहारशरीफ में आठ अप्रैल तक इंटरनेट बंद, शोक संतृप्त परिवार से मिलने आ सकते हैं नेता प्रतिपक्ष यह भी पढ़ें
सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में अब तक 27 से 30 मार्च तक 1634 लोगों का एंटीजन टेस्ट हुआ। इसमें एक भी मामला कोरोना संक्रमण का नहीं मिला है। 
इसके बावजूद हर दिन 12 सौ सैम्पल की जांच का निर्देश दिया गया है। फिलहाल को-वैक्सीन का टीका दिया जा रहा है। शीघ्र ही कोविशिल्ड व आरटीपीसीआर जांच के लिए किट उपलब्ध कराने के लिए विभाग को पत्राचार किया गया है।
सिविल सर्जन ने बताया कि विभाग ने किसी तरह की लापरवाही नहीं हो इसके लिए पूर्व से ही बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर ही एंटीजन जांच की व्यवस्था की है।

इसके लिए टीम का गठन कर उन्हें तैनात कर दिया गया है। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जाएगी। इसके लिए जिले के तमाम पीएचसी व एपीएचसी को अलर्ट कर दिया गया है।

सदर अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ने को तमाम संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं। एंटीजन जांच के लिए कुल 11 हजार किट, भीटीएम का 80455 आक्सीजन कंसेंटेटर बी-48, कंसेंटेटर 159, सिलेंडर 155, दस बेड का आइसीयू, आक्सीजन गैस प्लांट का नियमित मानीटरिंग के अलावा सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं।


सीएस ने जिलेवासियों से अपील की है कि कोरोना अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसलिए हम तमाम लोगों को सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि कोरोना से बचने के लिए नियमित साबुन व सैनिटाइजर से हाथ धोते रहें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें। नियमित मास्क जरूर लगाएं।
इन सब चीजों की आदत अभी से डाल लेंगे तो आप कोरोना से बिल्कुल दूर रहेंगे। सीएस ने पूर्व में प्रिकॉशन डोज नहीं लेने वालों से अपील की है कि सदर अस्पताल व अन्य पीएचसी में इसकी व्यवस्था नि:शुल्क है। इसलिए छूटे हुए लोग डोज जरूर लें।

अन्य समाचार