Rohtas: रोहतास जिले में कहर ढाने लगी गर्मी, अब से सुबह साढ़े 6 से साढ़े दस बजे तक खुलेंगे स्कूल



जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। बिहार के रोहतास जिले में पड़ रही प्रचंड गर्मी व लू से स्कूली बच्चों को जिला प्रशासन ने राहत देने का काम किया है।
मौसम की तल्खी को देखते हुए स्कूलों के संचालन समय में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अब जिले के सभी प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय सुबह के साढ़े छह से 10.30 बजे तक संचालित होंगे।
मंगलवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने पत्र निर्गत कर उस पर अमल करने का निर्देश प्रधानाध्यापकों व संचालकों को दिया है। जिलाधिकारी का यह आदेश बुधवार से प्रभावी होगा।

जबकि शिफ्ट में चलने वाले स्कूल पूर्व निर्धारित समय से संचालित होंगे। स्कूलों में एमडीएम का क्रियान्वयन 10.30 बजे किया जाएगा। मंगलवार को जिले में तापमान 44 डिग्री के पार रहा।
डीईओ संजीव कुमार के अनुसार गर्मी के मौसम को देखते हुए 20 अप्रैल से अगले आदेश तक सभी प्रकार के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्तर तक के विद्यालयों के संचालन समय में बदलाव कर दिया गया है।
बिहार के इस जिले में अब बच्चे चलाएंगे स्कूल, सिर्फ हाजिरी लगाने आएंगे शिक्षक; जनगणना को लेकर फरमान जारी यह भी पढ़ें
विद्यालय सुबह साढ़े छह बजे से 10.30 बजे तक संचालित होंगे। स्कूलों में पीएम पोषण योजना का क्रियान्वयन 10.30 बजे से किया जाएगा।
दो शिफ्ट वाले प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों पर यह आदेश लागू नहीं होगा, वे पूर्व की तरह संचालित होंगे।
हालांकि अभी भी कई ऐसे निजी विद्यालय हैं जो निर्देशों को ताक पर रख निर्धारित समय के बाद भी खुल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखने को कहा गया है।

एसडीएम, बीडीओ, सीओ समेत अन्य प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों को आदेश अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया है।
आदेश की अवहेलना कर विद्यालय को संचालित करने वाले प्रधानाध्यापकों व संचालकों के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।
अभिभावकों से भी अपील की गई है कि वे अपने बच्चों को तौलिया, रूमाल या गमछा साथ लेकर विद्यालय भेजें ताकि उन्हें लू से बचाया जा सके।

अन्य समाचार