डिज्नीलैंड मेले के झूले में दौड़ा करंट!: बस तीन युवकों को लगा; इनमें से एक नीचे गिरा, गोपालगंज से गोरखपुर रेफर



जागरण संवाददाता, गोपालगंज। बिहार के गोपालगंज में नगर थाना अंतर्गत शहर के वीएम फील्ड में लगे डिज्नीलैंड मेले में ईद के अवसर पर शनिवार रात बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।
मेले में झूला झूलने के दौरान तीन युवकों को बिजली का करंट लग गया। इस दौरान एक युवक झूले से नीचे गिर गया। हादसे के बाद तीनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

यहां एक युवक की हालत गंभीर देखकर चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए गोरखपुर रेफर कर दिया।
जानकारी के अनुसार, मांझागढ़ थाना क्षेत्र के धामापाकड़ गांव निवासी इरफान अली अपने गांव के दोस्त अब्दुल कलाम व तौसिफ अहमद के साथ मेला घूमने के लिए आया था।

इस दौरान डिज्नीलैंड मेले में लगे विभिन्न प्रकार के झूला पर सभी दोस्त टिकट कटाने के बाद झूला झूलने लगे। झूला झूलने के दौरान अचानक लगे बिजली के करंट से इरफान अली चलते झूले से नीचे गिरकर गंभीर रूप से जख्मी हो गया।
हादसे के बाद अन्य लोगों के शोर मचाने पर मेले के मैनेजर ने झूले को रुकवाया। इसके बाद करंट की चपेट में आने से अचेत हुए इरफान अली, अब्दुल कलाम व तौसिफ अहमद को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

यहां इरफान अली की स्थिति गंभीर देखकर चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए गोरखपुर रेफर कर दिया। हादसे की सूचना मिलने के बाद नगर थाने की पुलिस मेले में पहुंच गई।
यहां पूर्व से मौजूद युवक बवाल हंगामा करने। इसके बाद पुलिस ने उग्र युवकों को समझाकर शांत कराने के बाद उन्हें हटा दिया।

इस मामले में करंट की चपेट में आने से अचेत हुए युवकों के बयान पर पुलिस ने रविवार को डिज्नीलैंड मेले के मालिक व मैनेजर के खिलाफ प्राथमिकी कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
उधर, सदर अस्पताल में इलाज करने वाले चिकित्सक ने बताया कि तीनों युवक को करंट लगा है। इनमें से एक की स्थिति नाजुक होने पर रेफर कर दिया गया।

इस मामले में प्राथमिकी होने के बाद नगर थाने की पुलिस मामले की जांच कर रही है। नगर थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार राय ने बताया कि झूले पर कई लोग सवार थे।

ऐसे में केवल तीन युवकों को ही बिजली का करंट क्यों लगा? इसकी जांच की जा रही है। साथ ही पुलिस सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी खंगाल रही है।
डिज्नीलैंड मेला संचालक सुनील मिश्रा ने बताया कि झूले पर करीब 80 लोग बैठे थे। उस वक्त झूला झूलने के लिए करीब 150 लोग लाइन में भी लगे थे। अगर करंट फैलता तो सबको लगता।

एक युवक झूले पर खड़ा होकर सेल्फी ले रहा था। साथ ही वीडियो भी बना रहा था। सेल्फी लेने के चक्कर में हाथ छूटने से युवक झूले से नीचे गिर गया। करंट लगने की अफवाह फैलाई गई है।
घटना की जांच कराई जाएगी। झूले में करंट कैसे आया, इसकी जांच के लिए इंजीनियर को भेजा जाएगा। पुलिस की प्रारंभिक जांच में यह भी बात सामने आ रही है कि झूले पर युवक सेल्फी ले रहे थे। - डा. प्रदीप कुमार, सदर एसडीओ

अन्य समाचार