Black Wheat Farming: भवानीपुर के संजीव सिंह काले गेंहू की खेती कर बना रहे अपनी अलग पहचान, हर तरफ हो रही चर्चा



संवाद सूत्र, पूर्णिया। Black Wheat Farming: यूं तो गेहूं की कई वेरायटी है लेकिन क्या आपने काले गेहूं  के बारे में सुना है। पूर्णिया के भवानीपुर में इन दिनों काले गेहूं के खेती की खूब चर्चा है। भवानीपुर प्रखंड के बसंतपुर चिंतामनी पंचायत के बलिया के किसान संजीव सिंह जो काले गेहूं की खेती करके प्रखंड में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।
वैसे तो आम तौर पर गेहूं सुनहले रंग की होती है मगर काले रंग की गेहूं देखकर हर कोई हैरान और अचंभित नजर आ रहा है। हर ओर इस किसान की चर्चा हो रही है। संजीव सिंह ने बताया की उनके एक पहचान वाले के द्वारा बाहर से लाकर उनको बीज उपलब्ध कराया गया था, जिसके बाद उन्होंने सिर्फ प्रयोग के तौर पर 10 कट्ठे में इसकी उपज करने की सोची और जब इसको तैयार किया गया तब पता चला की सही में इसके दाने काले रंग के है।

उन्होंने बताया की अगर बाजार में इसकी मांग बढ़ती है या फिर इसका उपयोग बढ़ता है तो इसकी खेती वे बड़े स्तर पर करेंगे। वहीं बलिया सहित आसपास के गांव के किसान में भी इसकी खूब चर्चा हो रही है कि आखिर गेहूं के दाने काले भी हो सकते है। वहीं जब इसकी खबर प्रखंड मुख्यालय सहित जिले के अन्य किसानों तक पहुंची तो दूर-दूर के किसान भी इसकी चर्चा करने लगे हैं।


अन्य समाचार