बिहार में 44 के पार पहुंचा पारा, IMD ने इन 18 जिलों के लिए जारी किया खतरनाक हीटवेव का अलर्ट

18 Jun, 2023 04:35 PM | Saroj Kumar 1224

बिहार में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. प्रचंड हीट वेव और भीषण लू का कहर बढ़ता ही जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कई लोगों की भीषण गर्मी से मौत भी हो गई है. पटना समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है.


अगले 24 घंटों के दौरान गया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगबाद, अरवल में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पटना समेत नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, लखीसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, जमुई, बांका, सिवान, सारण, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मुंगेर में भीषण लू को लेकर वार्निंग जारी की गई है. जबकि सुपौल, अररिया, किशनगंज और भागलपुर में हल्की वर्षा का भी पूर्वानुमान है.


इस दिन हो सकती है मानसून की पहली बारिश
शनिवार (17 जून) को 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा प्रदेश का सबसे गर्म जिला बन गया. बता दें कि 18 दिनों से पटना समेत कई जिलों का अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. शनिवार की बात करें, तो राजधानी पटना का पारा 17 दिनों में सबसे अधिक 44.7 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों की माने तो पटना में 20 या 21 जून को मानसून की पहली बारिश हो सकती है.

अन्य समाचार