बिहार में बढ़ा बाढ़ का खतरा, कोशी बराज से 4,62,345 क्यूसेक पानी छोड़ा गया , हाई अलर्ट जारी...

14 Aug, 2023 09:46 PM | Saroj Kumar 703

पिछले कुछ दिनों में पडोसी देश नेपाल की तराई में हुए जबरदस्त बारिश की वजह से बिहार के कई जिलो में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. खासकर कोसी और गंडक नदी के जल स्तर में उफान देखा जा रहा है. लेकिन, इसी बीच जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा ने एक ट्वीट कर जो जानकारी दी उसने चिंता बढ़ा दी है.


संजय झा ने ट्वीट कर कहा है- नेपाल में कोसी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण आज सुबह वीरपुर स्थित कोसी बराज पर अधिकतम 4,62,345 क्यूसेक जलस्राव दर्ज किया गया है. इससे कोसी नदी के जलस्तर में वृद्धि की संभावना है. बाढ़ से सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं अभियंता अलर्ट हैं और सभी तटबंधों की दिन-रात निगरानी की जा रही है. साथ ही, @WRD_Bihar का कॉल सेंटर 24X7 कार्य कर रहा है. इसका टॉल फ्री नंबर 1800-3456-145 है.


जाहिर है कोसी नदी में इतना ज़्यादा पानी का डिस्चार्ज कोसी के कई इलाको में समस्या बढ़ा सकती है. वहीं इस खबर के बाद जल संसाधन विभाग हाईं अलर्ट पर आ गया है. चिंता सिर्फ कोसी  नदी की वजह से ही नहीं बल्कि गंडक और गंगा नदी भी चिंता बढ़ा रही है. वाल्मीकि नगर बराज  से भी 2 लाख 93 हजार 6सौ क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. जिसकी वजह से गोपालगंज में भी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, वहीं मौसम विभाग की माने तो नेपाल के तराई में अभी और तेज बारिश हो सकती है जो बिहार के लिए चिंता बढ़ाने वाली बात है.
बता दें, गोपालगंज में गंडक नदी पिछले एक सप्ताह से निचले इलाकों में बसे लोगों पर कहर बरपा रही है. किसी के मकान डूब चुके हैं तो किसी के घर के अंदर पानी घुस चुका है. स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक भवन ये सब डूब चुका है. बच्चों की पढ़ाई बाधित हो चुकी है. बाढ़ से प्रभावित लोगों को पीने के लिए शुद्व पानी भी नहीं मिल पा रहा है.

अन्य समाचार