सिविल सर्जन ने दिया परिवार नियोजन कार्यक्रम में गति लाने का निर्देश



जागरण संवाददाता, गोपालगंज : सदर अस्पताल के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में सिविल सर्जन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद ने परिवार नियोजन कार्यक्रमों व प्राप्त लक्ष्यों की विस्तृत समीक्षा किया। सीएस ने इस दौरान परिवार नियोजन कार्यक्रम में गति लाने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान सिविल सर्जन ने अप्रैल से लेकर अबतक के प्राप्त लक्ष्य व उसके विरुद्ध मिली उपलब्धि की समीक्षा के दौरान सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को बेहतर कार्यान्वयन व निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने का निर्देश दिया। उन्होंने योजना के सफल कार्यान्वयन में जरूरत पड़ने पर विकास मित्र का भी सहयोग लेने का निर्देश दिया। इस मौके पर सीएस ने कहा परिवार नियोजन को लेकर जिला स्तर पर जिला कार्यसमूह का गठन किया गया है। इसका मुख्य कार्य परिवार नियोजन को लेकर जो चल रहे योजनाओं की समीक्षा करना और परिवार नियोजन के बारे में लोगों को जानकारी देना एवं प्रचार-प्रसार करना है। साथ ही परिवार नियोजन संबंधी सेवाओं की पहुँच आम जन तक हो। इस लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन में रणनीति को ठोस व प्रभावी बनाने की जरूरत है। इसके लिए पहले संबंधित अधिकारियों को लक्षित एरिया व समूह का निर्धारण कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा समाज का एक बड़ा व अशिक्षित तबका अब भी परिवार नियोजन की महत्ता से अनभिज्ञ है तथा परिवार नियोजन के बारे में ऐसे समूह में कई तरह की भ्रांतियां व्याप्त है। उसे दूर करके सबसे पहले वैसे सामाजिक समूह को चिन्हित किया जाना चाहिए।
नववर्ष पर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प यह भी पढ़ें
इनसेट
परिवार नियोजन के साधनों की दी गयी जानकारी
गोपालगंज : सदर अस्पताल में आयोजित बैठक के दौरान सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा बीएचएम को परिवार नियोजन के मेथेडोलॉजी के बारे में बताया गया। केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होने टीएफआर, अनमेट नीड, स्पेसिग मिथोड, मॉर्डन कंट्रास्पेटिव, टीएल, पीपीटीएल, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी, पिल्स आदि के बारे में जानकारी दिया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार