सौ प्रतिशत ओडीएफ के लक्ष्य के करीब पहुंचा डुमरांव प्रखंड

बक्सर : डुमरांव प्रखंड जिले में स्वच्छता अभियान का नजीर बनने की तैयारी में है। शौचालय निर्माण के लक्ष्य के करीब पहुंचे प्रखंड वर्ष 2019 में शौचालय निर्माण की राशि भुगतान में सूबे में अव्वल स्थान प्राप्त कर जिले का नाम बढ़ाया है। जिले को ओडीएफ घोषित करने की जिला प्रशासन के तैयारी में भी डुमरांव प्रखंड अपनी खास रणनीति तैयार की है। इसके लिए उन घरों में शौचालय निर्माण का प्रयास तेज कर दिया गया है, जिन घरों में शौचालय निर्माण अब तक नहीं हो पाया है।

खासकर, प्रखंड के कुशलपुर और अटांव पंचायत में शौचालय निर्माण कार्य को तेज रफ्तार देने की तैयारी है। यह दोनों पंचायत प्रखंड के 16 में से वे पंचायत हैं, जहां शौचालय निर्माण कार्य संतोषजनक नहीं हुआ है। कुशलपुर में फिलहाल 854 तथा अटांव में 935 घर शौचालय विहीन चिन्हित किए गए हैं। प्रखंड के 16 पंचायतों में टोटल शौचालय निर्माण का लक्ष्य 24326 है। इस लक्ष्य पर पिछले दिनों से काम चल रहा है। अब तक 74 प्रतिशत घरों में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। सभी पंचायतों को मिलाकर बनाए गए शौचालयों की संख्या 17841 है। जबकि, 6485 घरों में शौचालय निर्माण कार्य बाकी है। अधिकतर घरों में शौचालय निर्माण के लिए गड्ढा खोद दिया गया है। एक पखवारे में खोदे गए गड्ढे को शौचालय निर्माण कर लेने का दावा प्रखंड कार्यालय का है।
डीएम का निर्देश बेअसर, नहीं हुई सरकारी कर्मियों की स्वास्थ्य जांच यह भी पढ़ें
नंदन और चिलहरी पंचायत है शौचालय निर्माण में आगे
प्रखंड के नंदन और चिलहरी पंचायत शौचालय निर्माण कार्य में सबसे आगे है। नंदन पंचायत में अब तक बने शौचालय की कुल संख्या 865 है। जबकि, 102 घरों में शौचालय निर्माण शेष है। चिलहरी पंचायत में 865 घरों में शौचालय निर्माण कार्य हो चुका है। यहां 115 घरों में शौचालय निर्माण कार्य शेष है। जिसे इस महीने के अंत तक कर लेने का दावा किया जा रहा है। प्रखंड के बाकी पंचायतों में शौचालय निर्माण कार्य सामान्य रफ्तार में है। शेष पंचायतों में 60 प्रतिशत से अधिक घरों में शौचालय निर्माण कार्य होने का प्रखंड कार्यालय का दावा है। जो जिले के किसी प्रखंड के कुल आंकड़े से बेहतर है।
---------------------
स्वच्छता कार्य में लगे सभी नोडल पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अपने पंचायत में रात्रि आवासन कर शौचालय निर्माण कार्य को निर्धारित समय में हर हाल में पूरा करें। डुमरांव प्रखंड हर हाल में शौचालय निर्माण के लक्ष्य को हासिल करेगा।
- प्रमोद कुमार, बीडीओ, डुमरांव
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार