जागरण विशेष:::::::::::::::तुम्हीं सो गए दास्तां कहते-कहते..

-पिछड़े बिहार को राष्ट्रीय मुख्यधारा के समकक्ष लाने के लिए सदा कटिबद्ध रहे ललित बाबू

-अपनी जन्मभूमि व कर्मभूमि मिथिलांचल की राष्ट्रीय पहचान के लिए पूरी तन्मयता से किया प्रयास
-3 जनवरी 1975 को समस्तीपुर में बम विस्फोट में चली गई उनकी जान
-आज कृतज्ञ राज्य राजकीय समारोह आयोजित कर दे रहा उन्हें श्रद्धांजलि
भरत कुमार झा, सुपौल: 3 जनवरी 1975 का दिन मिथिलावासियों के लिए काले इतिहास का दिन है। इसी सुबह मिथिला के सपूत ललित नारायण मिश्र को ईश्वर ने मिथिला वासियों से छीन लिया था। समस्तीपुर स्टेशन परिसर में ही आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करने दौरान हुए बम विस्फोट में उनकी जान चली गई। बहुत गौर से सुन रहा था जमाना, तुम्हीं सो गए दास्तां कहते-कहते वाली बात यहां सच हो गई। इस घटना से पूरा मिथिलांचल स्तब्ध रह गया था। सूचना तंत्र के विकसित नहीं रहने और संसाधनों की कमी के बावजूद उनके अंतिम दर्शन को लोग उमड़ पड़े थे। ऐसा लग रहा था जैसे पूरी मिथिला पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। मिथिला ही नहीं संपूर्ण बिहार की प्रगति को ले वे चितित रहते थे। समस्तीपुर में उन्होंने अपने अंतिम संबोधन में कहा कि- मैं रहूं या न रहूं बिहार बढ़कर रहेगा।
लोक शिकायत पदाधिकारी ने डीपीओ के विरुद्ध की कार्रवाई की अनुशंसा यह भी पढ़ें
मिथिला विभूति ललित नारायण मिश्र 1973 से 1975 तक भारत के रेलमंत्री थे। वे पिछड़े बिहार को राष्ट्रीय मुख्यधारा के समकक्ष लाने के लिए सदा कटिबद्ध रहे। उन्होंने अपनी जन्मभूमि व कर्मभूमि मिथिलांचल की राष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए पूरी तन्मयता से प्रयास किया। विदेश व्यापार मंत्री के रूप में उन्होंने बाढ़ नियंत्रण एवं कोसी योजना में पश्चिमी नहर के निर्माण के लिए नेपाल-भारत समझौता कराया। उन्होंने मिथिला चित्रकला को देश-विदेश में प्रचारित कर उसकी अलग पहचान बनाई। मिथिलांचल के विकास की कड़ी में ही ललित बाबू ने लखनऊ से असम तक लेटरल रोड की मंजूरी कराई थी, जो मुजफ्फरपुर और दरभंगा होते हुए फारबिसगंज तक की दूरी के लिए स्वीकृत हुई थी। रेल मंत्री के रूप में मिथिलांचल के पिछड़े क्षेत्रों में झंझारपुर-लौकहा रेल लाइन, भपटियाही से फारबिसगंज रेल लाइन जैसी 36 रेल परियोजनाओं के सर्वेक्षण की स्वीकृति उनकी कार्य क्षमता, दूरदर्शिता तथा विकासशीलता के ज्वलंत उदाहरण हैं। ललित बाबू को अपनी मातृभाषा मैथिली से अगाध प्रेम था। मैथिली की साहित्यिक संपन्नता और विशिष्टता को देखते हुए 1963-64 में ललित बाबू की पहल पर प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने मैथिली को'साहित्य अकादमी'में भारतीय भाषाओं की सूची में सम्मिलित किया।
----------------------------------
मिथिला में विकास के पर्यायवाची बने ललित बाबू
मिथिला में खासकर कोसी का यह सुदूर इलाका आवागमन के मामले में काफी पिछड़ा था। सुपौल तक रेल तो आती थी लेकिन उससे आगे के लोगों को काफी परेशानी हुआ करती थी। ललित बाबू जब रेलमंत्री बने तो रेलवे के मामले में उन्होंने इलाके का कायाकल्प कर दिया। सुपौल से आगे फारबिसगंज तक रेल लाइन बिछा दी गई। लंबी दूरी की एक्सप्रेस गाड़ी सहित कई जोड़ी गाड़ियां दौड़ा दी गई। कोसी के प्रकोप से विभक्त मिथिला को रेल की सुविधाओं से जोड़ दिया। उसी वक्त जानकी एक्सप्रेस नाम से गाड़ी चलाई गई जो मिथिला के इस छोर से उस छोर तक जाती थी। मिथिलांचल के अन्य क्षेत्रों को भी रेल से जोड़ने की उनकी परियोजना थी जिसका सर्वेक्षण कार्य भी पूरा कर लिया गया था। रेलवे ही नहीं अन्य क्षेत्रों में भी वे चाहते थे कि इलाके का विकास हो और वे हमेशा इसके लिए तत्पर रहे। अपने विलक्षण गुणों के कारण वे राजनीतिज्ञों के बीच भी काफी लोकप्रिय रहे। आज जब उनकी पुण्यतिथि है तो कृतज्ञ राज्य उनके पैतृक गांव जिले के बलुआ में राजकीय समारोह आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार