दस जनवरी से प्रारंभ होगी इंटर की प्रायोगिक परीक्षा

गोपालगंज : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की देखरेख में इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से प्रारंभ होकर 21 जनवरी तक चलेगी। यह परीक्षा जिले के सभी 76 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में होगी। इस परीक्षा को लेकर सभी केंद्राधीक्षक तैयारियों में जुट गए हैं। परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई है। दो पाली में होने वाली इस परीक्षा में करीब 35 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार इंटर की प्रायोगिक परीक्षा इस बार होम सेंटर पर ही होगी। गत वर्ष की तरह इस बार कोई केंद्र नहीं बनाया गया है। सभी प्लस टू विद्यालयों तथा कॉलेजों में 10 जनवरी को सुबह 9.45 बजे पहली पाली की परीक्षा शुरू होगी। दोनों पालियों में होने वाली इस परीक्षा को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। ताकि परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो सके। विभाग के अनुसार इंटर की प्रायोगिक परीक्षा को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ओएमआर सीट उपलब्ध करा दिया गया है। शिक्षा विभाग ने सह ओमएआर सीट सभी केंद्रों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि वर्ष 2018 में इंटर की प्रायोगिक परीक्षा को लेकर सेंटर निर्धारित किए गए थे। जिसके कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। इस बार वर्ष 2019 की तरह ही प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर ही आयोजित होगी।

इनसेट
लिखित में ली जाएगी परीक्षा
गोपालगंज : शिक्षा विभाग के अनुसार इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में सभी छात्र-छात्राओं को लिखित के साथ ही प्रयोग भी करना होगा। छात्रों को परीक्षा के दौरान पूर्व से तैयार की गई प्रयोग की कॉपी विद्यालय में जमा करानी होगी। साथ ही पूछे गए सवालों का लिखित जवाब देना होगा। विभागीय स्तर पर संबंधित विद्यालयों में सभी संबंधित विषयों की परीक्षा उस विभाग के शिक्षकों की मौजूदगी में लेने के निर्देश दिए गए हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार