धूमधाम से मनाया गया संस्कृति सुरक्षा दिवस

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

डिवाइन इंडिया सायंस एंड स्प्रिचुअल हैप्पीनेस एसोसिएशन दिशा के तत्वावधान में ध्यान केन्द्र महाराणा प्रताप कॉलोनी एवं कुल चौबीस केन्द्रों में संस्कृति सुरक्षा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्थानीय एवं और केन्द्र के लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के द्वारा जुड़कर बुधवार को संस्कृति सुरक्षा यज्ञ किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को दिशा के संस्थापक सचिव आचार्य राजेश तिवारी ने गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र एवं संस्कृति सुरक्षार्थ गुप्त मंत्रों द्वारा आहुति दिलवाई। इस अवसर पर प्राणिक हीलर एवं दिशा के मीडिया प्रभारी पंडित उमेश तिवारी ने उपस्थित लोगों को बताया कि अगर सनातन संस्कृति बची रहेगी तो ही इस विश्व को बचना संभव होगा। हम लोग आज अपनी भारतीय संस्कृति को सुरक्षित रखने का महा संकल्प लें।
सराय में एनएच पर कार की ठोकर से बाइक सवार दंपती घायल यह भी पढ़ें
इस अवसर पर स्पार्क टु फ्लेम जंदाहा से आए अमित कुमार ने कहा कि बीते 31 दिसम्बर को उनलोगों ने दिशा के मार्गदर्शन में क्षमा दान और क्षमा प्रार्थना दिवस मनाया। इस अवसर पर एक-दूसरे को क्षमा किया और क्षमा मांगी। आज भारतीय सनातन संस्कृति दिवस के अवसर पर अपने वैज्ञानिक धर्म पर आधारित संस्कृति को बचाने एवं पाश्चात्य संस्कृति से दूर रहने का हम सब संकल्प लेते हैं।
मधुबनी से आए प्राणिक हीलर, शिक्षाविद् एवं संस्कृति प्रेमी विनोद यादव ने कहा हम सब पाश्चात्य संस्कृति से नहीं बच पाये तो अपनी आने वाली पीढियों की नाराजगी झेलने के लिए तैयार रहें। गुरु वशिष्ठ विद्यायन के विद्यार्थी मास्टर प्रबोध तिवारी ने अपने विद्यालय के डायरेक्टर,डॉ. दामोदर सिंह के जन्मदिन के अवसर पर उनके दीर्घायु होने की प्रार्थना की। इस मौके पर सविता तिवारी, मंजू उपाध्याय, बबली, बबिता, सोनी, मौसम, सविता, पुष्पांजलि, प्रज्ञा,अनुराधा रानी, तन्नु, अन्नपूर्णा भारती प्रणव, अर्णव, डॉ. सुबोध राय, मनोज सिंह, सुजीत कुमार, संतोष कुमार, रमेश, मुकेश, मोहम्मद असद अली, इसरार, साकिब आदि उपस्थित रहे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार