ढाई करोड़ का अनुदान कृषि यंत्रों के लिए स्वीकृत

सहरसा। कृषिक्षेत्र के विकास के लिए सरकार ने यांत्रिकीकरण योजना के तहत जिले के किसानों को कृषि यंत्र खरीदे जाने के लिए दो करोड़ 43 लाख 25 हजार अनुदान की राशि स्वीकृत किया है। कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को इस राशि से अनुदान प्राप्त होगा। सरकार ने सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति- जनजाति के लिए अलग- अलग अनुदान दर तय किया है। किसान इस अनुदान का लाभ लेकर विभिन्न प्रकार का कृषि यंत्र खरीद कर अपने उत्पादन में बढ़ोतरी कर करेंगे। इससे इलाके का भी आर्थिक उन्नयन होगा।

कृषि यांत्रिकीकरण का लाभ राज्य योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन एवं हरित क्रांति योजना के तहत उत्पादकता वृद्धि में यांत्रिक शक्ति का अधिकतम उपयोग करने, समय, अर्थ एवं श्रम की बचत करने, फसल योजना का समय पर संपादन करने तथा समय पर फसल तैयारी का प्रबंधन करने के लिए प्रगतिशील कृषकों को अनुदान का भुगतान किया जाएगा। इस योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ सिद्धांत के आधार पर आवेदकों को दिया जाता है। इस योजना के तहत अबतक जिले में 17 सौ कृषकों का आवेदन प्राप्त हुआ है। जिसके तहत कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।
प्रखंड में 19 किलोमीटर बनेगी मानव श्रृंखला यह भी पढ़ें
सूत्र बताते हैं कि 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाएगा। यांत्रिकीकरण योजना के तहत पावर टीलर, नेजर लैंड लेवेलर, रोटावेटर, रोटरी टीलर, थ्रेशर, मल्टीक्रॉप, पैडी थ्रेशर, राईस व्हीट सीडर, पंपसेट, कल्टीवेटर, जीरो टीलेज, हैपी सीडर, पावर स्प्रेयर, मिनी दाल मील, मखाना पॉपिग मशीन, कम्पोस्ट स्प्रेडर समेत 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान का प्रावधान किया गया है।
कोड-
कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत सरकार ने 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान का प्रावधान किया गया है। इसमें 40 से 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इससे इलाके के किसान काफी लाभांवित होंगे।
दनेश प्रसाद सिंह
जिला कृषि पदाधिकारी, सहरसा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार