परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को चलेगा मिशन परिवार विकास अभियान

जिले में दो चरणों में चलेगा मिशन परिवार विकास अभियान संवाद सहयोगी, लखीसराय : परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन परिवार विकास अभियान चलाई जाएगी। उक्त अभियान 14 से 31 जनवरी तक दो चरणों में चलाया जाएगा। प्रथम चरण में 14 जनवरी से 20 जनवरी तक दंपती संपर्क सप्ताह एवं द्वितीय चरण में 21 जनवरी से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह चलाया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र भेजकर मिशन परिवार विकास अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया है।

जलस्त्रोतों को अतिक्रमणमुक्त कर उपलब्ध कराएं प्रतिवेदन : डीएम यह भी पढ़ें
-----------------------------------------------------
मिशन परिवार विकास अभियान के प्रथम चरण में होने वाले कार्य प्रथम चरण में 14 से 20 जनवरी तक दंपती संपर्क सप्ताह के तहत आशा एवं एएनएम अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्क पखवाड़े के दौरान आमजन में सही उम्र में शादी करने, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतर एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधन का उपयोग करने की जानकारी दी जाएगी। दंपती को परिवार नियोजन से होने वाले फायदे की जानकारी दी जाएगी। परिवार नियोजन के इच्छुक दंपती को परिवार नियोजन के उपाय का उपयोग करने की जानकारी देते हुए परिवार नियोजन कराने के लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा परिवार नियोजन कराने वाले महिला-पुरूष की सूची तैयार कर परिवार नियोजन के उपाय को भी अंकित करेंगे।
------------------------------------------------------
मिशन परिवार विकास अभियान के द्वितीय चरण में होने वाले कार्य मिशन परिवार विकास अभियान के द्वितीय चरण में 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में शिविर लगाकर परिवार नियोजन के इच्छुक दंपती को परिवार नियोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
------------------------------------------------------
मांग के अनुसार उपलब्ध कराए जाएंगे परिवार नियोजन के साधन स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने कहा है कि संस्थागत प्रसव के बाद लगभग 60 फीसद एवं सुरक्षित गर्भपात के बाद लगभग 90 फीसद दंपती परिवार नियोजन के इच्छुक होते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए प्रसव के बाद महिला नसबंदी एवं कॉपर-टी लगाने पर जोर दिया जाए। मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य संस्थान, सेवा प्रदाताओं एवं उत्प्रेरकों को पुरस्कृत किया जाएगा।
------------
कोट
---
मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता को ले तैयारी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक सहित सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।
- डॉ. सुरेश शरण, सिविल सर्जन, लखीसराय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार