जेपीयू में दीक्षांत समारोह की तैयारी तेज, आयोजन को ले 21 कमेटी गठित



जागरण संवाददाता, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय में 21 जनवरी को होने वाले पांचवे दीक्षांत समारोह को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन जोर-शोर से तैयारियों में जुट गया है। आयोजन सफल बनाने के लिए कमेटी का गठन कर दिया है। इसमें डिग्री लेने के आवेदन करने से लेकर, स्वागत, मंच व्यवस्था, प्रेस -मीडिया, वीआईपी स्वागत समिति, सुरक्षा भोजना से लेकर 12 कमेटी बनाई गई है। कमेटी में छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के प्राचार्य एवं शिक्षकों को संयोजक एवं सदस्य बनाया गया है। विश्वविद्यालय में युद्धस्तर पर दीक्षांत समारोह की तैयारी चल रही है। इनसेट :
पेज चार टाप बाक्स : स्कूलों में विद्यार्थी बनेंगे टोबैको मॉनिटर यह भी पढ़ें
पीजी के सत्र -2014 -2016 व 2015 -2017 के छात्रों को मिलेगी डिग्री
जेपी विश्वविद्यालय के दो सत्रों 2014 -2016 व 2015 -2017 के विद्यार्थियों को डिग्री दी जाएगी। अभी तक इसके लिए काफी कम संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। अभी तक सभी टॉपरों का भी आवेदन नहीं आया है। परीक्षा विभाग कॉलेज के माध्यम से टॉपरों को सूचना दे रहा है। विवि सूत्रों ने बताया कि छपरा सिवान एवं गोपालगंज के सभी कॉलेज एवं पीजी विभाग में विद्यार्थी डिग्री को लेकर आवेदन करेंगे। डिग्री को लेकर आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी तय किया गया है।
इनसेट :
मालवीय टोपी में छात्र- छात्राएं लेंगे डिग्री
जयप्रकाश विश्वविद्यालय में 21 जनवरी होने पांचवे दीक्षांत समारोह में टॉपर छात्र- छात्रा भारतीय परिधान में मालवीय टोपी पहनकर कुलाधिपति सह राज्यपाल फागू चौहान के हाथों से डिग्री लेंगे। इिसकी तैयारी में विश्वविद्यालय प्रशासन जुट गया है। विश्वविद्यालय का पांचवा और वर्तमान कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह के कार्यकाल का दूसरा यह दीक्षांत समारोह है। वर्तमान कुलपति की कार्यकाल 24 जनवरी को खत्म होने वाला है। जिसको लेकर वह इस दीक्षांत को यादगार बनाने में जुट गये है। दीक्षांत समारोह में टॉपर छात्र-छात्रा के साथ ही महामहिम राज्यपाल, कुलपति, प्रतिकुलति एवं कुलसचिव भारतीय परिधान में दिखेंगे, जो राजभवन से तय है। दीक्षांत समारोह में टॉपर छात्राएं मालवीय पगड़ी के साथ लेमन येलो कलर की ड्रेस पहनेंगी, साडी के साथ लाल रेड बॉडर वाला लाल ब्लाउज पहनेंगी। उसके साथ ही लेमन येलो मालवीय पगड़ी साथ लाल बॉडर पीले रंग का अंगवस्त्र होगा। जिस पर विश्वविद्यालय का लोगो होगा। जबकि छात्र सफेद धोती -कुर्ता में नजर आएंगे।
मुख्य अतिथि लेमन -येलो पगड़ी, नारंगी रंग के जैकेट, इसके साथ सुजानी व पीले रंग अंगवस्त्र पर लालरंग का बॉडर व विश्वविद्यालय का लोगो रहेगा। कुलपति, प्रतिकुलपति इसी रंग की पगड़ी, सुनहरे रंग का जैकेट पहनेंगे। अंगवस्त्र सुंजानी पीले रंग का होगा। जिस पर रंग बॉडर के साथ विवि का लोगों लगा रहेगा। कुलसचिव, डीन, स्काई ब्लू रंग का जैकेट अंगवस्त्र कुलपति एवं प्रतिकुलपति के जैसा होगा।


Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार