पानी के लिए हाहाकार, हर रोज हजारों लीटर होता है बर्बाद

- रेल विभाग की मनमानी, टंकी से बह रहा पानी

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : रेलवे की अनदेखी के कारण विभाग की टंकियों से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। खास बात यह है कि जहां पर पानी की बर्बादी हो रही है, वह इलाका स्टेशन से कुछ ही दूरी पर है। पानी की टंकियां से प्रति दिन हजारों लीटर पानी लीक होकर बर्बाद हो रहा है। टंकी अंग्रेजों के जमाने की है। स्टेशन पर हर दिन रेलवे कार्य विभाग के इंजीनियरों की लापरवाही उजागर हो रही है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है। बावजूद समस्या का समाधान करने का प्रयास नहीं किया जा रहा है। एक तरफ जहां शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ स्टेशन परिसर में पानी की बर्बादी हो रही है।
फीट इंडिया को लेकर निकाली गई साइकिल रैली यह भी पढ़ें
----------------------
अभी नहीं चेते तो बढ़ जाएगी समस्या
स्टेशन पर दो जल मीनार है। एक 50 हजार गैलन पानी का है, तो दूसरा 40 हजार का। जबकि रेल कॉलोनी पानी टंकी मैदान रामपुर में लोहे एवं स्टील का बने जल मीनार जो 45 हजार गैलन का बना है। इसके अलावा दौलतपुर रेल कॉलोनी में भी 40 हजार गैलन का एक जल मीनार है। जो रेल कॉलोनी वासियों के प्यास बुझाने के काम आता है। अभी अगर नहीं चेते और पानी की बर्बादी नहीं रोकी गई, तो आने वाले समय में समस्या गंभीर हो जाएगी।
- - - - - - - - - - - - -
बॉक्स
केंद्र और राज्य सरकार जल संरक्षण को लेकर लोगों को कर रही है जागरूक : केंद्र और राज्य सरकार जल संचय के लिए लोगों को जागरूक कर रही है। अभियान चलाए जा रहे हैं। ऐसे में रेल क्षेत्र में पानी की बर्बादी कई सवालों को जन्म दे रही है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार