धरोहर संरक्षण पहल में 21.75 लाख की लागत से मठ-मंदिरों की होगी घेराबंदी

डॉ चंद्रभूषण शशि, छपरा : प्राचीन धरोहर एवं धार्मिक स्थलों के संरक्षण की पहल के तहत जिले के बनियापुर एवं मांझी प्रखंडों में करीब 21 लाख 75 हजार रुपये की लागत से दो मठ-मंदिरों की घेराबंदी कराई जाएगी। बिहार सरकार की योजना एवं विकास विभाग ने इसके लिए राशि का आवंटन कर दिया है।

सूत्रों ने बताया कि बिहार मंदिर चहारदिवारी निर्माण योजना से बनियापुर प्रखंड के मझवलिया रामजानकी मंदिर तथा मांझी प्रखंड के मोबारकपुर मठ की चारदीवारी का निर्माण कराया जाएगा। राशि की मंजूरी मिलते ही स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन छपरा ने इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
सिक्किम के राज्यपाल का मशरक में हुआ स्वागत यह भी पढ़ें
बताया गया है कि मझवलिया रामजानकी मंदिर की चहारदिवारी निर्माण के लिए 11 लाख 08 हजार 703 रुपये तथा मोबारकपुर मठ चहारदिवारी के लिए 10 लाख 66 हजार 588 रुपये का प्राक्कलन तैयार किया गया है। दोनों कार्यों को तीन माह के अंदर पूरा कराने का समय निर्धारित है। विभागीय टेंडर प्रक्रिया के अनुसार इस माह 27 से 29 जनवरी की शाम तीन बजे तक इसके लिए टेंडर डाला जा सकेगा, जिसे 29 जनवरी को ही शाम साढ़े तीन बजे के बाद खोला जाएगा। मठ-मंदिरों की चारदीवारी निर्माण की इन दोनों योजनाओं के लिए विभागीय ने क्रमश: 22 हजार 200 तथा 21 हजार 400 रुपये अग्रधन रखा है।
सूत्रों ने बताया कि विभिन्न जगहों पर मठ-मंदिरों की जमीन पर अवैध कब्जे एवं अतिक्रमण की शिकायतों के बाद राज्य सरकार ने मठ-मंदिरों की घेराबंदी कराने का फैसला लिया है। पहले केवल कब्रिस्तान भूमि के घेराबंदी का ही प्रावधान था, जिसे व्यापक करते हुए योजना में प्राचाीन मठ-मंदिरों को संरक्षित करने का अभियान शुरू किया गया है। जिले में कई अन्य प्रखंडों में भी मठ-मंदिर घेराबंदी के लिए योजनाओं पर प्राक्कलन कार्य किया जा रहा है। वर्जन-
मुख्यमंत्री मंदिर चारदीवारी निर्माण योजना से राशि स्वीकृति के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए संबंधित विभाग से कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन घेराबंदी कार्य को समय पर पूरा कराने का प्रयास कर रही है। इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।
- डॉ आदित्य प्रकाश,
डीडीसी, सारण।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार