पीएम को सुन छात्रों ने सीखें तनावमुक्त परीक्षा के गुर



जिले के सभी उच्च व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया गया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर आधारित कई सुझाव छात्रों को दिए। सीबीएसई व बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। परीक्षा पे चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने उनके साथ अपना सुझाव को साझा किया। इस दौरान पीएम ने शिक्षकों, अभिभावकों व छात्रों से संवाद स्थापित कर उनके सुझाव भी लिए।
डीपीओ समग्र शिक्षा मानवेंद्र कुमार राय की माने तो कार्यक्रम का मकसद सेंटप छात्रों को तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड व प्रवेश परीक्षा दें। नई दिल्ली स्थित तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजित परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में पीएम मोदी ने छात्र-शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने को लेकर संवाद स्थापित किया। जिसका 138 हाई स्कूलों व प्लस टू स्कूलों में संचालित स्मार्ट क्लास में पीएम के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कई बिंदुओं पर पीएम ने किया मार्गदर्शन :
पुल क्षतिग्रस्त होने से दो माह से वाहनों का परिचालन ठप यह भी पढ़ें
परीक्षा पर चर्चा में प्रधानमंत्री ने छात्रों को कई बिदुओं पर मार्गदर्शन किया। कहा कि विद्यार्थी कोई एक समय के लिए नहीं होता। जीवन भर अपने भीतर के छात्र को जीवित रखना चाहिए। जीवन जीने का यही एक उत्तम मार्ग है। हर रोज नई चीजें सीखें व जानें छात्रों का यही उद्देश्य होना चाहिए। बोझ लेकर परीक्षा हॉल जाने से सारी तैयारी व प्रयोग बेकार होते हैं। आत्मविश्वास के साथ जाकर परीक्षा देना और इसे कभी जिदगी में बोझ नहीं बनने देना है। आत्मविश्वास सबसे बड़ी चीज है। जिन स्कूलों में लाइव प्रसारण के माध्यम से छात्रों ने पीएम का संदेश को सुना शहर के हाई स्कूल चौखंडी पथ, श्रीशंकर हाई स्कूल, हाई स्कूल, शेरशाह सूरी इंटर स्कूल, नासरीगंज, प्लस टू स्कूल, जमुहार, रामलखन सिंह हाई स्कूल, बीसीकलां, हाई स्कूल, गोगहरा, प्लस टू स्कूल, जयपुर, हाई स्कूल, बरांव, बलदेव हाई स्कूल, दिनारा में आयोजित हुए। इसके अलावे कोचस, काराकाट, नासरीगंज, अकोढ़ीगोला, डेहरी, चेनारी, नौहट्टा, रोहतास, तिलौथू, राजपुर आदि प्रखंडों में स्थित हाई स्कूलों में पीएम के परीक्षा पर चर्चा का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा को ले छात्रों की तैयारी व जिज्ञासाओं को शांत किया गया। लाइव प्रसारण को सुन छात्र-छात्राएं काफी गदगद महसूस किए। उनके अंदर का आत्मविश्वास पीएम को सुन बढ़ेगा ।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार