फिल्म महोत्सव क्षेत्र में भी मधुबनी की बनेगी पहचान

मधुबनी। मिथिलांचल की हृदयस्थली मधुबनी भी फिल्म महोत्सव के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा। मधुबनी पेंटिग, सिक्की कला, सुजनी कला, बांस कला समेत कई क्षेत्रों में विश्व में पहचान बना चुके मधुबनी ने इस क्षेत्र में भी पहचान बनाने की पहल की है। जिला प्रशासन ने जिले की विभिन्न सामाजिक व सांस्कृतिक संस्थाओं तथा प्रबुद्धजनों के सहयोग से 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' की स्थापना की है। इस सोसाइटी का कार्यालय नगर भवन, मधुबनी में होगा। 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' का निबंधन सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत कराया जाएगा। इसकी स्थापना के संबंध में जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने आदेश जारी कर इसे प्रभावी भी कर दिया है। बौद्धिक, सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक दृष्टि से भी मधुबनी समृद्ध रहा है। फिल्म, नाटक आदि के माध्यम से शिक्षा का विकास एवं उन्नयन 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' की स्थापना का उद्देश्य :

फुटबॉल टूर्नामेंट कप पर समस्तीपुर का कब्जा यह भी पढ़ें
बिना किसी जाति, रंग, वंश, धर्म अथवा लिग के भेदभाव के विद्यार्थियों एवं युवाओं में फिल्म, नाटक आदि के माध्यम से शिक्षा का विकास एवं उन्नयन तथा सामाजिक सद्भाव का प्रयास करना, फिल्म एवं रंगमंचों के माध्यम से सांस्कृतिक एवं अन्य सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक करना तथा फिल्म महोत्सव का आयोजन करना ही 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' की स्थापना का मुख्य उद्देश्य है। कार्यकारिणी समिति का भी गठन :
अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' द्वारा सामाजिक एवं ज्ञानव‌र्द्धक फिल्मों एवं नाटकों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा फिल्म प्रशिक्षण कक्षाओं, भाषणों, लेख प्रतियोगिताओं, संगोष्ठियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पत्रकार सम्मेलनों एवं विचार गोष्ठियों का भी आयोजन होगा। इसके उद्देश्यों को पूरा करने एवं गतिविधियों के संचालन हेतु जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यकारिणी समिति का गठन किया गया है। पुलिस अधीक्षक एवं अपर समाहर्ता को सह-अध्यक्ष, राम बाबू प्रसाद को सचिव, श्वेता वर्मा को सह-सचिव, सुरेश कुमार बैरोलिया को कोषाध्यक्ष, जिला अवर निबंधक पदाधिकारी को संयोजक बनाया गया है। डीडीसी, सदर एसडीओ, सदर एसडीपीओ, जिला विधि शाखा के प्रभारी पदाधिकारी, नजारत उप समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला खेल पदाधिकारी एवं जिला विकास शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' का कार्यकारी सदस्य बनाया गया है। रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव, आरके कॉलेज एवं जेएमडीपीएल महिला कॉलेज के प्राचार्य, रोटरी सोसाइटी, मधुबनी एवं सोसाइटी उड़ान, मधुबनी के सभापति, वाणिज्य मंडल मधुबनी व जयनगर के अध्यक्ष तथा नरेंद्र झा फाउंडेशन के पंकजा ठाकुर को सदस्य बनाया गया है। प्रत्येक तीन माह पर 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' की कार्यकारिणी की बैठक समाहरणालय में आयोजित की जाएगी। कार्यकारिणी समिति का दायित्व भी निर्धारित :
कार्यकारिणी समिति सोसाइटी के सभी क्रियाकलाप एवं कार्यक्रमों के संपादन के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' पर संपूर्ण नियंत्रण एवं कार्यकारिणी समिति की शक्तियां जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष में निहित रहेगी। अध्यक्ष द्वारा लिए गए सभी निर्णयों का पूरी तरह अनुपालन करने का दायित्व कार्यकारिणी समिति की होगी। कोष की व्यवस्था :
चिकित्सकों के दल ने की दिव्यांगों की जांच यह भी पढ़ें
आम लोगों से प्राप्त सहयोग राशि से, सामाजिक व सांस्कृतिक संस्थाओं तथा सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं से प्राप्त अनुदान से तथा अन्य स्त्रोतों से 'मधुबनी फिल्म सोसाइटी' कोष की व्यवस्था करेगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार