राज्यस्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में शामिल होंगे तीन बाल वैज्ञानिक

सहरसा। स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को विज्ञान विषय के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता कराए जाते हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से विज्ञान विषय से संबंधित छोटे-छोटे प्रयोग कराए जाते हैं। जिससे कि विद्यार्थियों के मन मस्तिषक में वैज्ञानिक बनने की जिज्ञासा स्वयं उत्पन्न हो सके। इसके लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों ने भी छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट प्रस्तुतीकरण में विशेष सहयोग दिए। प्रमंडल स्तर पर संपन्न हुए इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में चयनित तीन विद्यार्थियों को अब राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा।

खड़े ट्रक से टकराई पिकअप वैन, एक घायल यह भी पढ़ें
यह जानकारी देते हुए डीपीओ अजित कुमार शर्मा ने बताया कि प्रमंडल स्तर पर आयोजित इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में चार जिले के बाल वैज्ञानिकों ने अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। इनमें किशनगंज, पूर्णिया, अररिया और कटिहार के सरकारी और निजी स्कूलों के बाल वैज्ञानिक शामिल हैं। इन चारों जिले से 10 बाल वैज्ञानिकों का चयन राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए किया गया। इनमें से प्रथम स्थान, पांचवां स्थान और नौवां स्थान पर किशनगंज जिला के बाल वैज्ञानिकों का चयन हुआ है। इनमें ओरियंटल पब्लिक स्कूल के सबा निसहत को प्रथम, प्लस टू हाई स्कूल रतनपुर के आकाश कुमार राय को पांचवां और यूएमएस कुढ़ैला के सूरज कुमार सिंह नौवें स्थान पर रहे। वहीं प्राचार्य सरयु मिश्रा ने कहा कि प्रमंडल स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में शहरी क्षेत्र स्थित ओपीएस की छात्रा सबा निसहत द्वारा सेफ्टी बेल्ट पर विशेष प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए थे। प्रोजेक्ट के माध्यम से सेफ्टी बेल्ट की विशेषता को दर्शाए गए। इस प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करने वाले छात्रा का इंस्पायर अवार्ड रेफेरेंस कोड 19 बीआर 1757830 रहा। प्लस टू हाई स्कूल रतनपुर पोठिया के आकाश कुमार द्वारा स्मार्ट क्रॉप प्रोटेक्शन प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। इनका रेफरेंस कोड 19 बीआर 17577811 रहा। साथ ही उत्क्रमित उच्च विद्यालय कुढ़ैला बहादुरगंज के सूरज कुमार सिंह द्वारा सोलर ग्रास कटर प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए। इनका रेफरेंस कोड 19 बीआर 1757803 रहा।
कोट के लिए
-प्रमंडल स्तर पर आयोजित इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में जिले के तीन विद्यार्थी बेहतर प्रोजेक्ट प्रस्तुत करते हुए प्रथम, पांचवां और नौवां स्थान प्राप्त किया है। इनमें ओपीएस के सबा निसहत, प्लस टू हाई स्कूल रतनपुर के आकाश कुमार और उत्क्रमित उच्च विधालय कुढ़ैला के सूरज कुमार सिंह शामिल हैं। नोडल शिक्षक कृष्णा कुमार, निरंजन कुमार सिंह और सत्स नारायण बोसाक के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राएं बेहतर प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने में सफल रहे। तीनों चयनित बाल वैज्ञानिक राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में अपने स्तर से प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेंगे। -- कुंदन कुमार, डीईओ।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार