फॉल आर्मी वर्म से बचाव के लिए खेतों में होगा डेमोस्ट्रेशन

पूर्णिया। जागरूकता से ही फॉल आर्मी वर्म से बचाव संभव है। जिले में महामारी की तरह बढ़ रहे फॉल आर्मी वर्म से सुरक्षा के लिए सरकार ने किसानों को जागरूक करने का निर्णय लिया है।

प्लांट प्रोटेक्शन विभाग एवं कृषि विभाग को सभी प्रखंडों में डेमोस्ट्रेशन कर किसानों को जागरूक करने का निर्देश सरकार ने दिया है। जिले के लिए 91 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं जल्द ही विभाग को आवंटित किया गया है।
एक पंचायत में 20 एकड़ मक्का खेत में किया जाएगा प्रदर्शन
कृषि एवं प्लांट प्रोटेक्शन विभाग जिले में खेतों का चयन कर उसमें डेमोस्ट्रेशन के जरिये किसानों को फॉल आर्मी वर्म से बचाव के उपाय बताएगा। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक प्रखंड में एक पंचायत में इसका प्रदर्शन होगा। चयनित पंचायत में 20 एकड़ खेत का चयन कर उसमें मक्का फसल पर दवा के उपयोग के संबंध एवं बीजोपचार से संबंधित जानकारी दी जाएगी। बीज लगाने से लेकर फसल की कटाई तक किस-किस समय और कौन-कौन सी दवा का उपयोग किया जाना चाहिए, इस संबंध में किसानों को जानकारी दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए जिले के लिए 91 लाख रुपये स्वीकृत की है।
डाबर के नकली उत्पाद बरामद, आरोपित गिरफ्तार यह भी पढ़ें
877 एकड़ में लगी फसल हुई थी प्रभावित
जिले के पूर्णिया पूर्व, कसबा, केनगर, जलालगढ़, धमदाहा, रुपौली, भवानीपुर, बनमनखी आदि कई प्रखंडों में इस कीट द्वारा मक्का फसल को नुकसान पहुंचाया गया। जिला प्रशासन ने मक्का किसानों को हुए नुकसान की जानकारी के लिए किसान सलाहकार एवं समन्वयकों से सर्वे कराया। जिसमें जिले के 805 किसानों के 877 एकड़ में लगी मक्का फसल को फॉल आर्मी वर्म द्वारा नुकसान पहुंचाने की बात सामने आई है। विदित हो कि पूर्णिया जिले में 57 हजार हेक्टेयर में इस बार मक्का की खेती की गई है। फॉल आर्मी वर्म कीट ने जिस तरह से मक्का की फसलों को नुकसान करना शुरू किया उसने किसानों की चिंता बढ़ा दी थी लेकिन ठंड बढ़ने के बाद इसका प्रभाव कम हुआ तथा किसानों ने राहत की सांस ली है। अब कृषि विभाग हर प्रखंड के एक पंचायत में डेमोस्ट्रेशन के माध्यम से किसानों को जागरूक करने की पहल कर रहा है।
अमेरिकी मूल का विनाशकारी कीट है फॉल आर्मी वर्म
छात्रों ने ग्रहण की जन अधिकार छात्र परिषद की सदस्यता यह भी पढ़ें
फॉल आर्मी वर्म अमेरिकी मूल का विनाशकारी कीट है। इस कीट का लार्वा किसी फसल के साथ देश में पहुंचा है। करीब साल भर पहले पहली बार इस कीट के पाए जाने की सूचना कर्नाटक से मिली। लेकिन साल भर में यह लगभग पूरे देश में फैल गया है। कर्नाटक से यह धीरे-धीरे पूरे दक्षिण भारत में फैला तथा अब इस कीट का आक्रमण उत्तरी भारत के राज्यों में भी होने लगा है। पूर्णिया में भी बड़े पैमाने पर यह कीट फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है।
कोट के लिए
जिले में बहुत हद तक फॉल आर्मी वर्म पर काबू पा लिया गया है लेकिन अभी तक काफी किसान इससे बचाव के उपायों से अनभिज्ञ हैं। इसलिए सरकार ने पंचायतों में इसका डेमोस्ट्रेशन कर किसानों को जागरूक करने का निर्णय लिया है।
सुरेंद्र प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार