परीक्षा समिति की गलती के चलते अधर में इंटर के छात्रों का भविष्य

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटरमीडिएट के कर्मियों की गलतियों का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। प्रवेश पत्र में अधिकतर छात्रों का अतिरिक्त विषय गलत दर्शाया गया है। ऐसे में समिति उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

बद्रीनारायण इंटर कॉलेज के प्राचार्य राणा प्रताप सिंह ने बताया कि समिति द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र निर्गत करने की नई व्यवस्था के कारण अधिकतर छात्रों के प्रवेश पत्र में गलत विषय भेजा गया है। पंजीयन के समय छात्रों ने जो अनिवार्य, वैकल्पिक तथा अतरिक्त विषय भरकर परीक्षा समिति को भेजा था, प्रथम डमी प्रवेश पत्र में सब उलट-पलट कर दिया गया। कॉलेज द्वारा छात्रों को बुलाकर पुन: विषय तथा अन्य गलतियों का सुधार कर परीक्षा समिति को भेजा गया, लेकिन समिति द्वारा द्वितीय डमी प्रवेश पत्र में अन्य गलतियों को तो सुधारा गया, लेकिन विषय पुन: गलत भेज दिया गया। वही गलती मूल प्रवेशपत्र में भी भेज दी गई है।
हथियार का भय दिखा अपराधियों ने टमाटर लदा पिकअप लूटा यह भी पढ़ें
प्राचार्य ने बताया कि जो बच्चें वैकल्पिक विषय के रूप में रखे हैं, प्रवेश पत्र में उसे अतरिक्त विषय में डाल दिया गया है। ऐसे में आगे पढ़ने वाले छात्र अतरिक्त विषय में आनर्स नही ले सकते। यह एक कॉलेज की बात नहीं है। बीएन इंटर कॉलेज इंदौर की छात्रा अमृता कुमारी जिनका सूचीकरण संख्या आर - 150160751-18 है । पंजीयन के समय अनिवार्य विषय के रूप में कोड संख्या 306- हिन्दी, वैकल्पिक विषय कोड संख्या 319- गृह विज्ञान, कोड़ संख्या 323- भूगोल, कोड संख्या 324- मनोविज्ञान तथा अतिरिक्त विषय कोड संख्या 323 राजनीति शास्त्र भरी थी, लेकिन अमृता के प्रवेश पत्र में अतिरिक्त विषय के रूप में कोड संख्या 324 अब मनोविज्ञान दिया गया है। इसी तरह की गलतियां बहुसंख्यक छात्रों के साथ किया गया है। प्राचार्य ने बताया कि परीक्षा समिति आंख बंद कर प्रवेश पत्र में विषय कोड को एक क्रम में लिख दिया है और अंतिम विषय कोड को सभी छात्र छात्राओं का अतरिक्त विषय बना दिया गया है। यह परीक्षा समिति की भारी गलती और लापरवाही है। प्रवेश पत्र में सुधार के लिए परीक्षा नियंत्रक एवं शिक्षा मंत्री से मिलकर आग्रह भी कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का सुधार अभियान छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ता दिख रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार