सरस्वती पूजा के दौरान प्रतिमा विसर्जन तक रहेगी कड़ी चौकसी



जागरण संवाददाता, गोपालगंज : सरस्वती पूजा को लेकर पूरे जिले में पूजा के दिन से प्रतिमा के विसर्जन तक कड़ी चौकसी रहेगी। इस दौरान पूरे जिले में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों के साथ दंडाधिकारियों को भी तैनात किया जाएगा। अलावा इसके पूर्व से चिन्हित किए गए संवेदनशील स्थानों में कड़ी चौकसी बरती जाएगी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी थाना क्षेत्रों में बैठक कर शांति समिति का गठन करने का निर्देश जारी किया गया है।
इस साल 30 जनवरी को सरस्वती पूजा को देखते हुए जिलाधिकारी अरशद अजीज ने पूजा पंडालों के साथ ही आसपास के इलाकों में नजर रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किया है। उन्होंने सरस्वती पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों की तैनाती करने के साथ ही संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त चौकसी बरतने के निर्देश जारी किया है। जिलाधिकारी ने धार्मिक अनुष्ठान व पूजा में बाधा डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है। साथ ही बगैर लाइसेंस के विसर्जन जुलूस पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश को कहा है। अलावा इसके पूजा के बाद अगले दिन होने वाले मूर्ति विसर्जन का जुलूस निर्धारित किए गए रूट से ही ले जाने का निर्देश जारी किया है। साथ ही मूर्ति विसर्जन जुलूस का लाइसेंस संबंधित अनुमंडल से प्राप्त करने व निर्धारित रूट का अक्षरश: अनुपालन कराने का निर्देश सभी बीडीओ व सीओ को दिया है।

24 घंटे कार्य करेगा नियंत्रण कक्ष
गोपालगंज : सरस्वती पूजा को लेकर जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। यह नियंत्रण कक्ष 30 जनवरी को सुबह से मूर्ति विसर्जन के दिन तक चौबीस घंटे काम करेगा। यहां आठ-आठ घंटे की पाली में वरीय पदाधिकारी के अलावा दंडाधिकारियों की तैनाती करने का निर्देश दिया गया है। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर में स्थापित किया जाएगा।
उपलब्ध कराना होगा खैरियत प्रतिवेदन
गोपालगंज : सरस्वती पूजा के दौरान संबंधित पदाधिकारियों को दैनिक खैरियत प्रतिवेदन उपलब्ध कराना होगा। बीडीओ व थानाध्यक्ष संबंधित एसडीओ व एसडीपीओ को प्रतिवेदन देंगे। जबकि एसडीओ व एसडीपीओ जिले को खैरियत प्रतिवेदन प्रत्येक दिन उपलब्ध कराएंगे।
रात के दस बजे के बाद नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर
गोपालगंज : सरस्वती पूजा के दौरान दिन के छह बजे से रात के दस बजे के बीच ही लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति होगी। रात के दस बजे के बाद लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे। लाउडस्पीकर बजाने के दौरान भी इसके लिए निर्धारित नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए भी लाइसेंस प्राप्त करने का निर्देश जारी किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार