डिजिटल होगी जनगणना, व्यक्तियों के साथ घरेलू सामग्रियों की होगी गिनती

बक्सर। जनगणना 2021 पूरी तरह से पेपरलेस होगी। सामान्य भाषा में इसे डिजिटल जनगणना भी कह सकते हैं। बताया जा रहा है कि जनगणना की सारी एंट्री डिजिटल होगी जिसे सॉफ्ट कॉपी के रूप में भेजा जाएगा। जनगणना का कार्य 15 मई से शुरू होकर 28 जून तक चलेगा। जिसके लिए बिहार के जनगणना निदेशक ने प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को जल्द से जल्द नियुक्ति करने का भी निर्देश सभी जिले के सक्षम पदाधिकारियों को दिया है।

बताया जा रहा है कि, अबकी बार जनगणना में 31 प्रश्न प्रत्येक गृहस्वामी से पूछे जाएंगे। जिसमें मकान के नंबर के साथ साथ परिवार के सदस्यों के संख्या एवं दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुओं की संख्या भी पूछी जाएगी। 31 प्रश्नों की सूची में जहां अनुसूचित जाति जनजाति से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे वहीं, पेयजल के स्त्रोत की उपलब्धता, प्रकाश के स्त्रोत शौचालय की गुणवत्ता, शौचालय का प्रकार, गंदे पानी की निकासी के मार्ग की जानकारी, स्नानागार की उपलब्धता, खाना पकाने के लिए प्रयुक्त होने वाले इंधन घर में उपयोग होने वाले रेडियो, ट्रांजिस्टर, टेलीविजन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टेलीफोन, मोबाइल, स्मार्टफोन, साइकिल, स्कूटर, कार, जीप के साथ-साथ खाना बनाने के लिए प्रयुक्त होने वाले मुख्य इंधन की भी जानकारी मांगी जाएगी। इसके साथ ही जनगणना संबंधित सभी संस्थाओं के आदान-प्रदान के लिए परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जाएगा। नारी सशक्तिकरण से जुड़ी होगी जनगणना
पांच सूत्री मांगों को ले यात्री संघर्ष समिति ने किया अनशन यह भी पढ़ें
इस बार की जनगणना नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली होगी जनगणना में सरकार भी यह मान रही है कि, अब परिवार के मुखिया के रूप में केवल पुरुषों का आधिपत्य नहीं रहेगा बताया जा रहा है कि, इस बार हो रही जनगणना में न सिर्फ परिवार के मुखिया का नाम लिया जाएगा बल्कि परिवार के मुखिया का लिग भी दर्ज किया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार