आयुष्मान योजना में सदर अस्पताल अव्वल

पूर्णिया। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लाभार्थी तक पहुंचाने में सदर अस्पताल लगातार कई महीनों से बेहतर कर रहा है। इस सप्ताह भी जारी सूची में सदर अस्पताल पूर्णिया पहले स्थान पर है जबकि दूसरे स्थान पर जिला अस्पताल बिहार शरीफ, नालंदा है। इस सप्ताह यहां 33 मरीजों ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनवाकर इलाज करवाया। सदर अस्पताल पूर्णिया में 41 लोगों ने योजना के अंतर्गत अपना निबंधन कराया और सभी का यहां पर निशुल्क इलाज किया गया।

योजना के लागू होने से लेकर अबतक 1700 मरीजों का निबंधन हो चुका है। इसमें 211 मरीज आउटडोर के हैं और 1312 मरीज इंडोर के हैं।
शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार यह भी पढ़ें
सदर अस्पताल में आयुष्मान सेटर बना हुआ है। वहां एक ऑपरेटर और आयुष्मान मित्र मौजूद रहते हैं। यहां कोई मरीज पहुंच कर न केवल जानकारी हासिल कर सकता है बल्कि अगर वह सूचीबद्ध होगा तो उसका गोल्डन कार्ड भी बनेगा।
जिले के करीब 22 लाख लोग इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं। इसमें सभी सरकारी अस्पताल समेत शहर के प्रमुख 9 निजी अस्पताल भी शामिल है। निजी अस्पताल में आंख, दांत और आर्थोपेडिक के अलावा सामान्य सर्जरी के अस्पताल शामिल हैं। हालांकि अधिकांश निजी अस्पताल से योजना का लाभ लाभुक को नहीं मिल पा रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार