बही भक्ति की धारा, श्रद्धा से पूजी गईं मां सरस्वती

गोपालगंज : या देवी सर्वभूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता.., के मंत्रोच्चार के बीच शनिवार को पूरे जिले में विद्या की अधिष्ठात्रि मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान पूजा पंडालों में भक्ति की धारा बहती रही। सरस्वती पूजा को लेकर पूरे दिन शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में माहौल भक्तिमय बना रहा। मां सरस्वती की पूजा अर्चना करने के लिए पूरे दिन लोग पूजा पंडालों में आते रहे। सरस्वती पूजा को लेकर जिले में सुरक्षा की व्यवस्था कड़ी रही। पूजा पंडाल तथा चौक चौराहों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस के जवान तैनात रहे।

ट्रैक्टर-ट्राली ने बाइक को मारी टक्कर, किसान की मौत यह भी पढ़ें
सरस्वती पूजा को लेकर शनिवार को तड़के से ही पूजा पंडालों में मां सरस्वती की पूजा अर्चना को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई। सुबह नौ बजे तक पंडालों को सजाने व संवारने का कार्य पूर्ण कर लिया गया। दिन के करीब दस बजे पंडालों में स्थापित की गई मां सरस्वती की प्रतिमाओं के पट खोल दिए गए। मां सरस्वती की प्रतिमाओं का पट खुलने के साथ ही श्रद्धालु महिलाओं व बच्चों की भीड़ पंडालों में उमड़ पड़ी। सरस्वती पूजा को लेकर विभिन्न विद्यालयों तथा निजी शिक्षण संस्थानों में मां की मूर्ति स्थापित की गई। जहां बच्चों में वीणा वर दायनी की पूजा अर्चना को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। तमाम निजी व सरकारी विद्यालयों के अलावा नगर के विभिन्न मोहल्लों से लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों तक में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। शहर के पुरानी चौक, हजियापुर चौक, मेन रोड, स्टेशन रोड, अरार पथ, मालवीय नगर, बंजारी पथ, हनुमानगढ़ी, सरेया, थावे रोड सहित कई स्थानों पर प्रतिमा स्थापित की गई। गुब्बारों व फूलों से सजाए गए पूजा पंडाल आकर्षण के केंद्र बने रहे। सांस्कृति कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। सरस्वती पूजा को देखते सुरक्षा की व्यवस्था कड़ी रही। पूजा पंडालों तथा उसके आसपास दंडाधिकारी के साथ पुलिस के जवान तैनात रहे।
इनसेट
ग्रामीण इलाकों में दिखा अधिक उत्साह
प्रखंड मुख्यालय पर रसोईया संघ ने किया प्रदर्शन यह भी पढ़ें
गोपालगंज : सरस्वती पूजा को लेकर ग्रामीण इलाकों में पूजा पंडालों की स्थापना करने वाले युवकों को अधिक उत्साह देखने को मिला। तड़के से ही पंडालों में मां सरस्वती के भक्ति गीत बजने लगे। पूरे दिन भक्ति गीतों के बजने से ग्रामीण इलाकों का माहौल भक्तिमय बना रहा। कटेया, मांझा, कुचायकोट, उचकागांव, बरौली, हथुआ, सिधवलिया, बैकुंठपुर, पंचदेवरी, विजयीपुर, फुलवरिया, थावे सहित सभी प्रखंडों में पूजा पंडालों के साथ ही शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
इनसेट
लगाए गए सम्हत, गांवों में फगुआ गीत प्रारंभ
गोपालगंज : वसंत पंचमी के मौके पर गांवों में सम्हत लगाने का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया। इस मौके पर गांवों में अब 40 दिनों तक चलने वाले उत्सव की शुरुआत हो गई। सम्हत लगाए जाने के दौरान गांवों में ढोल व झाल की थाम पर लोग होली के गीत गाते देखे गए। इसी दिन से गांवों में प्रत्येक रात होली गीत गाने की परंपरा की शुरुआत होती है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार