गाजे-बाजे के साथ विसर्जित की गई मां सरस्वती की प्रतिमा

गोपालगंज : विद्या की देवी मां सरस्वती की प्रतिमाएं शुक्रवार को गाजे-बाजे के साथ नदी व तालाबों में विसर्जित की गई। जिला मुख्यालय में पूजा-अर्चना के बाद विभिन्न पूजा पंड़ालों से मां सरस्वती की प्रतिमाएं जुलूस के साथ विसर्जन के लिए निकली गईं। विसर्जन जुलूस गंडक नदी के किनारे स्थित घाटों तथा तालाबों पर पहुंचा, जहां मां सरस्वती की प्रतिमाएं विसर्जित की गई। पूरे दिन मां की प्रतिमाओं के विसर्जन का दौर चलता रहा। मूर्ति विसर्जन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चुस्त दिखा। वहीं हथुआ अनुमंडल क्षेत्र मे गंगा जी दूर हैं जाना जरूर है, के जयकारे लगाते हुए तमाम शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित मां शारदे की प्रतिमा का विसर्जन स्थानीय तालाबों तथा दाहा नदी में किया गया। प्रतिमा के पीछे नाचते-गाते युवकों की टोली से तालाबों तथा इटवा पुल पर मेला का ²श्य बन गया। मीरगंज के साहुजैन उच्च विद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र आदि शिक्षण संस्थानों के छात्रों ने इटवा धाम पर दाहा नदी में मूर्ति का विसर्जन किया। सिधवलिया में प्रशासन की मुस्तैदी के बीच प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात दिखे। कटेया प्रखंड में शुक्रवार को विद्या की अधिष्ठात्रि देवी मां सरस्वती की मूर्ति का विसर्जन परंपरागत ढंग से किया गया। भोरे में विद्या की अधिष्ठात्रि देवी मां सरस्वती की प्रतिमाओं का विसर्जन पूरे श्रद्धा व सम्मान के साथ किया गया। इस दौरान युवकों की टोलियां गाजे-बाजे के साथ मूर्ति विसर्जन के लिए निकली। मूर्तियों का विसर्जन आयोजन स्थल के निकट पोखर व जलाशयों में किया गया। पंचदेवरी प्रखंड क्षेत्र के स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा गाजे-बाजे के साथ विसर्जित की गई। विजयीपुर में शुक्रवार को मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन किया गया। इस अवसर पर विद्यालयों में सरस्वती वंदना के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। उचकागांव प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों व धार्मिक स्थलों सहित विभिन्न जगहों पर स्थापित की गई विद्या की अधिष्ठात्री मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन दाहा नदी व तालाबों में किया गया। थावे में विद्या की देवी मां सरस्वती का विसर्जन नदी, तालाबों और जलाशयों में किया गया। बैकुंठपुर, बरौली,कुचायकोट, फुलवरिया, मांझा में भी गाजे बाजे के साथ जुलूस निकाल कर मां सरस्वती की प्रतिमाओं को विसर्जन तालाबों तथा नदी में किया गया।


इनसेट
कई स्थानों पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम
गोपालगंज : मां सरस्वती की पूजा अर्चना के बीच गुरुवार की रात्रि कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रशासनिक स्तर पर आर्केस्ट्रा पर प्रतिबंध लगाए जाने के कारण अधिकांश पूजा समितियों को आर्केस्ट्रा के आयोजन से खुद को अलग रखा।
इनसेट
गुलाल से पटी सड़कें
गोपालगंज : मां सरस्वती की प्रतिमाओं के विसर्जन के समय सोमवार को शहर की सड़कें गुलाल से पट गई। विभिन्न पूजा समितियों के लोगों ने मूर्तियों के विसर्जन के मौके पर जमकर गुलाल उड़ाया। ग्रामीण इलाकों में भी इसी तरह का ²श्य दिखा।
इनसेट
पूरी तरह से चौकस रहा प्रशासन
गोपालगंज : मां सरस्वती की प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चौकस रहा। तैनात किए गए दंडाधिकारी तथा पुलिस बल मूर्ति विसर्जन के दौरान स्थिति पर नजर बनाए रखा। मूर्ति विसर्जन के दौरान एक-दो स्थानों पर हल्का विवाद भी हुआ। लेकिन पुलिस ने तुरंत मामले को शांत करा दिया। शुक्रवार को पूरे दिन नदी व तालाब से लेकर नहरों व नदी घाटों पर मूर्तियां विसर्जित की जाती रहीं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार