महज एक भैंस की खातिर विवाहिता के पैर के नाखून उखाड़कर हत्या, पति गिरफ्तार

सरमेरा। नालंदा में आए दिन दहेज को लेकर बहू की हत्या के मामले सामने आ रहे हैं। इनमें कई मामलों को ससुराल वाले खुदकशी का रंग देने की कोशिश करते हैं। परंतु अनुसंधान सतर्कता से होने पर उनकी करतूत सामने आ ही जाती है। ऐसा ही एक अमानवीय कृत्य सरमेरा थाना के पेंदी गांव में सामने आया है। बीती 29 जनवरी को ससुराल वालों ने दहेज में महज एक भैंस नहीं मिलने के कारण बहू की हत्या कर दी थी और अफवाह फैला दी कि उसने जहर खाकर खुदकशी कर ली। परंतु पोस्टमॉर्टम के लिए जब शव सदर अस्पताल लाया गया, तो पुलिस अफसर यह देखकर हतप्रभ रह गए कि विवाहिता छोटी कुमारी के पैर की अंगुली के नाखून उखड़े थे। पैर से खून टपक रहा था। शव को देखकर ही लग रहा था कि विवाहिता किस अमानवीय प्रताड़ना से गुजरी होगी। फिलहाल, यह अनुसंधान का विषय है कि मौत जहर से हुई या पैर का नाखून उखाड़े जाने की प्रताड़ना से उसने दम तोड़ दिया।


मृतका की मां कैली देवी ने पति समेत ससुराल के तीन परिजनों पर हत्या की प्राथमिकी तो दर्ज कराई है, परंतु पैर के नाखून उखाड़े जाने का जिक्र क्यों नहीं किया, यह पता नहीं। पुलिस ने मृतका छोटी कुमारी के पति रामकुमार राय को गिरफ्तार कर लिया है। ससुर व भैंसुर फरार हैं।
.................
पांच दिन पहले भैंसुर मायके से विदा करा ले गया था
मूर्ति विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से छात्र की मौत यह भी पढ़ें
मां मानपुर थाना क्षेत्र निवासी कैली देवी ने सरमेरा थाने में दिए आवेदन में उल्लेख किया है कि उनकी बेटी की शादी 3 साल पहले पेंदी गांव निवासी रामकुमार राय से हुई थी। शादी के वक्त उपहार के रूप में डेढ़ लाख रुपए दिए थे। इसके बाद ससुराल वालों ने भैंस की मांग कर दी। असमर्थता जताने पर ससुराल वाले छोटी के साथ आए दिन मारपीट करने लगे। प्रताड़ना से ऊब कर बेटी मायके आ गई। पांच दिन पहले दामाद का बड़ा भाई आया और बेटी को विदा कराकर ले गया। 29 जनवरी को सूचना मिली कि बेटी की मौत हो गई। मां ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि ससुराल वालों ने मिलकर बेटी की हत्या कर दी। सरमेरा थानाध्यक्ष ने बताया कि पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पुलिस जांच कर रही है। पैर की उंगली के नाखून किसने उखाड़े, इसकी भी पुलिस जांच कर रही है। मृतका की मां ने दामाद, उसके बड़े भाई व पिता पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई है। हालांकि गांव के कुछ लोगों का अब भी कहना है कि विवाहिता ने खुदकशी की है। अब सच्चाई क्या है, यह तो पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट व पुलिसिया जांच के बाद ही पता चल पाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार