सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्वच्छ भारत अभियान की उड़ रही धज्जियां

संवाद सूत्र, हवेली खड़गपुर (मुंगेर) : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर परिसर में प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। यहां आलम यह है कि मरीजों के भर्ती वार्ड के पास कचरे और गंदगी फैली हुई हैं। इसके चलते वार्ड में भर्ती मरीज और उनके परिजनों को पास में पड़े कचरे और गंदगी से आने वाली बदबू के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

---------------------------------
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सफाई के लिए नहीं है मशीन :
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सफाई के लिए अभी तक मशीन की व्यवस्था नहीं हो पाई है। यहां की सफाई फिलहाल पूर्व की भांति झाड़ू व हाथों के सहारे होती है।
गोपालनी सभा सचिव के विरोध में व्यवसायियों ने दिया धरना यह भी पढ़ें
------------------------------ कोट -
साफ सफाई के बारे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रबंधक ही बता सकते हैं कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सफाई की क्या स्थिति है।
डॉ. एलबी गुप्ता, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर
---------------------------------------
अस्पताल परिसर से निकलने वाले कचरे और गंदगी को प्रत्येक दिन बीएमडब्लू द्वारा उठाकर ले जाया जाता है। परिसर में अलग अलग जगहों पर 20 डस्टबीन रखा गया है। स्वास्थ्य केंद्र परिसर में वार्ड के बाहर फैली गंदगी पूर्व से ही है। बिल्डिग निर्माण के कारण उसका उठाव नही हो पा रहा है। इसके उठाव की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।
उमेश कुमार, प्रबंधक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हवेली खड़गपुर
--------------------------------
जमालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सफाई व्यवस्था संतोषजनक संवाद सूत्र, जमालपुर (मुंगेर) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमालपुर की सफाई व्यवस्था संतोषजनक है। पटना की सुविधा नामक एनजीओ को सफाई की जिम्मेदारी दी गई है। पीएचसी की व्यवस्था अभी हाइटेक नहीं हो सकी है। यहां मशीन के बदले मैनुअल व्यवस्था से सफाई कराई जाती है। कचरे को लेकर परिसर में कई जगह कूड़ेदान रखे हुए हैं। अस्पताल से मेडिकल वेस्टेज ले जाने के लिए प्रतिदिन वाहन आता है। स्वास्थ्य केंद्र में प्रति माह सफाई के लिए लगभग 28 हजार की राशि निर्गत की जाती है। इधर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बलराम प्रसाद ने बताया कि अस्पताल परिसर में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार