परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण ले जाने पर रहेगी रोक

गोपालगंज : सोमवार से प्रारंभ हो रही इंटर की परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा को लेकर जिला मुख्यालय के अलावा थावे, मीरगंज व हथुआ में कुल 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान कड़ी चौकसी के लिए दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों के अलावा बिहार पुलिस बल व गृहरक्षकों की तैनाती की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर कड़ी चौकसी के साथ ही उड़नदस्ता टीम भी तैनात रहेगी। परीक्षा को लेकर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण ले जाने पर रोक लगा दी गई है। परीक्षा को देखते हुए जिलाधिकारी अरशद अजीज तथा एसपी मनोज कुमार तिवारी ने संयुक्त रूप से आदेश जारी कर कई बिदुओं पर दिशानिर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने परीक्षा पूर्ण रूप से कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने का निर्देश दिया है। इसके तहत वीक्षक को भी मोबाइल आदि साथ रखने पर रोक रहेगी। अलावा इसके किसी भी परीक्षा केंद्र के अंदर मीडिया को भी प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके परीक्षा के दौरान कदाचार होने की स्थिति में केंद्राधीक्षकों के साथ ही वीक्षक पर भी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है। 17 केंद्रों पर आयोजित हो रही इस परीक्षा में 35 हजार से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

डीएम के आदेश के बाद बदला कई अधिकारियों का विभाग यह भी पढ़ें
इनसेट
तैनात रहेंगी महिला पदाधिकारी
गोपालगंज : इंटर की परीक्षा के दौरान कदाचार रोकने के लिए प्रत्येक केंद्र पर महिला पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने 17 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करने के बाद प्रत्येक केन्द्र पर एक महिला पदाधिकारियों के अलावा महिला शिक्षकों को भी मौजूद रहने का निर्देश दिया है। अलावा इसके पूरे जिले में चार परीक्षा केंद्रों को सिर्फ महिला पदाधिकारियों को ही तैनात किया गया है।
इनसेट
उड़नदस्ता टीम में चार पदाधिकारी
गोपालगंज : इंटर की परीक्षा को लेकर जिला स्तर पर उड़नदस्ता टीम का भी गठन किया गया है। इस टीम में चार वरीय पदाधिकारी को तैनात किया गया है। उड़नदस्ता टीम प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण करेगी। अलावा इसके जिलाधिकारी व एसपी भी अपने स्तर पर केन्द्रों की समय-समय पर जांच करेंगे। अलावा इसके पूरे जिले में कुल दो सुपर जोन भी बनाया गया है। सुपर जोन में भी दो वरीय अधिकारियों को तैनात किया गया है।
इनसेट
परीक्षा केंद्रों के समीप लागू रहेगी निषेधाज्ञा
गोपालगंज : इंटर परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केन्द्र से पांच सौ गज की परिधि में निषेधाज्ञा लागू रहेगी। दोनों अनुमंडल पदाधिकारियों ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिया है। परीक्षा अवधि में केंद्र के अंदर या आसपास के इलाके में परीक्षा ड्यूटी में तैनात किए गए कर्मियों व अधिकारियों के अलावा अन्य व्यक्ति के प्रवेश की अनुमति किसी को भी नहीं दी जाएगी। इस अवधि में परीक्षा केंद्र के आसपास के इलाके में फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। दोनों एसडीओ ने इस संबंध में सभी फोटो स्टेट दुकानदारों को दिशानिर्देश जारी किया है।
इनसेट
कैमरे से भी होगी निगरानी
गोपालगंज : इंटर परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों से प्रत्येक केन्द्र पर परीक्षार्थियों के साथ ही वीक्षक की गतिविधि पर भी नजर रखी जाएगी। कई केंद्रों पर वीडियोग्राफी टीम को भी तैनात किया गया है। ताकि परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराया जा सके।
इनसेट
किस परीक्षा केंद्र पर कितने परीक्षार्थी
परीक्षा केंद्र परीक्षार्थियों की संख्या
वीएम इंटर कॉलेज 1844
एसएस बालिका विद्यालय 2476
महेंद्र महिला कॉलेज 2156
बिहार विकास विद्यालय 950
कमला राय कॉलेज 2668
डीएवी हाई स्कूल 2472
एमएम उर्दू हाई स्कूल 1726
मुखीराम हाई स्कूल थावे 1839
इस्लामियां उर्दू एकेडमी मीरगंज 1906
साहुजैन हाई स्कूल मीरगंज 1660
राजेंद्र हाई स्कूल हथुआ 2106
शिवप्रताप हाई स्कूल हथुआ 943
आदर्श कन्य मध्य विद्यालय 2008
मिडिल स्कूल बरवां कपरपुरा 1937
अंबेडकर आवासीय हथुआ 2300
गोपश्वर कॉलेज हथुआ 2832
इम्पिरियल पब्लिक स्कूल हथुआ 2611
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार