बाल संरक्षण के लिए बेहतर समन्वय की जरूरत

पूर्णिया। बच्चों के बेहतर संरक्षण के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में मंगलवार को पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख आशा देवी ने की। बैठक में बच्चों के बेहतर संरक्षण पर चर्चा हुई।

इस मौके पर प्रखंड प्रमुख आशा देवी ने कहा कि बच्चे देश की भविष्य हैं, उनका बेहतर संरक्षण जरूरी है। इसके लिए वार्ड स्तर पर लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। कहा कि इसके लिए सरकार प्रखंड, पंचायत और वार्ड स्तर स्तर पर बाल संरक्षण इकाई का गठन किया गया है। अब जनप्रतिनिधियों को अपना दायित्व का निर्वहन करना है। कहा कि बाल विवाह, बाल मजदूरी और बाल व्यापार की रोकथाम के लिए कठोर कानून बनाया गया है लेकिन जागरूकता की कमी के कारण आपराधिक घटनाएं नहीं रुक रही हैं।

मुसीबत में फंसे बच्चों की सहायता के लिए 1098 टेलीफोन सेवा
बैठक में चाइल्ड लाइन के सदस्य रामदयाल राय ने कहा कि बच्चों के संरक्षण के लिए मुफ्त टेलीफोन सेवा 1098 है जो मुसीबतों में फंसे बच्चों की मदद करती है। बाल विकास पदाधिकारी सीमा कुमारी ने भी बताया कि बच्चों के संरक्षण को लेकर पंचायत में समिति का गठन किया जा चुका है। इधर वार्ड स्तर पर बाल संरक्षण समिति के गठन के लिए महिला पर्यवेक्षिका और आगनबाड़ी सेविका को निर्देशित किया गया। उन्होंने बताया कि बड़हारा कोठी प्रखंड के सभी पंचायत के वार्डो में बाल संरक्षण समिति का गठन इस माह में कर लिया जाएगा। इस मौके पर बाल संरक्षण इकाई के पप्पू कुमार, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी शभु नाथ, संध्या कुमारी, बाल विकास परियोजना से पुष्पा कुमारी, मुखिया ध्रुव कुमार सिंह, चंद्रदेव राय, विनोद कुमार दास आदि मौजूद थे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार