बांग्लादेश की टीम ने कसबा स्कूल का किया भ्रमण

पूर्णिया। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और पोषण विभाग के छह सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण पर जिले में हैं। मंगलवार को विभाग के सदस्यों ने आदर्श मध्य विद्यालय कसबा का भ्रमण किया।

इस मौके पर यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी शामिल थे। टीम ने विद्यालय की स्वास्थ्य एवं पोषण कार्यक्रम के अंतर्गत मध्याह्न भोजन, आयरन फॉलिक एसिड टेबलेट्स का वितरण, हैंडवॉश, पोषण वाटिका के बारे में विस्तार से जानकारी ली। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मार्च पास्ट कर टीम के सदस्यों का स्वागत किया। इसके बाद कार्यालय कक्ष में विद्यालय के शैक्षणिक गतिविधि, स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में विद्यालय के वरीय शिक्षक जलज लोचन से जानकारी ली। टीम ने मध्याह्न भोजन कक्ष, आयरन फॉलिक एसिड टेबलेट का वितरण, हैंडवॉश केंद्र का अवलोकन किया। विद्यालय के बाल सासद, मीना मंच, बाल प्रेरक और नोडल शिक्षक से विद्यालय में संचालित विभिन्न तरह के गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। बांग्लादेश की टीम ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया गया। इस छह सदस्यीय टीम में डॉ. एसएन मुस्तकी रहमान, डॉ. अरिम अख्तर चौधरी, डॉ. नंदलाल सूत्रधार, डॉ. प्रवीण भट्टाचार्य, मो. मजहारूल हक, डॉ. काजी समीम शामिल हैं।

केंद्र व राज्य के किशोर स्वास्थ्य व पोषण कार्यक्रम की जानकारी लेना उद्देश्य
इस संबंध में पोषण विशेषज्ञ रवि नारायण ने बताया कि बांग्लादेश की टीम के पूर्णिया में आने का मकसद भारत सरकार और बिहार सरकार के माध्यम से किशोर स्वास्थ्य, पोषण कार्यक्रम के बारे में जानकारी हासिल करना है। बांग्लादेश भी इस तरह के कार्यक्रम को लागू करना है। इसी के तहत इन सबों का यहा आगमन हुआ है। विद्यालय की अन्य गतिविधियों की जानकारी शिक्षकों से लिये और बच्चों से भी कई विंदुओं पर बातचीत की। कार्यक्रम में वरीय शिक्षक जलज लोचन, मिथिलेश कुमार झा, सतीश मोदी, भानु कुमारी, रेणुका कुमारी, राम कुमार सिंह व एमडीएम साधनसेवी अजित कुमार आदि उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार