अनुसूचित जाति-जनजाति परिवारों को मिलेगा सुअर खरीद पर अनुदान

राजेश राय पप्पू, नवहट्टा (सहरसा): राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सुअर पालन के माध्यम से उनकी आय एवं उत्पादकता में वृद्धि लाने के लिए सरकार सुअर विकास योजना के तहत सुअर खरीद पर अनुदान देगी। इसके तहत उन्नत नस्ल के दो मादा सुअर और एक नर सुअर प्रत्येक लाभुक को दिया जाएगा।

----
सरकार खर्च करेगी तीन करोड़ 99 लाख
----
सुअर विकास योजना एवं बिहार पशु प्रजनन नीति 2011 के तहत सुअर विकास के लिए मादा और नर सुअर की खरीद पर सरकार तीन करोड़ 99 लाख खर्च करेगी। प्रत्येक लाभार्थी को 18 हजार तक की राशि दी जाएगी। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा अनुसूचित जाति के 1883 एवं अनुसूचित जनजाति के 269 परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा।
सीएए व एनआरसी के विरोध में महिलाओं ने निकाला जुलूस यह भी पढ़ें
-----
योजना का उद्देश्य
-----
सुअर पालन के जरिए पशुजन्य प्रोटीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ रोजगार एवं आय का अतिरिक्त स्त्रोत उपलब्ध कराना है। सुअर प्रजनन नीति के तहत राज्य में सुअर के विकास हेतु लार्ज व्हाइट यार्कशायर लैंडोरेस टेमवर्थ एवं टी एंड बी नस्ल की खरीद को प्राथमिकता दी जाएगी।
-----
खरीद व अनुदान का प्रावधान
------
सुअर के क्रय हेतु रेट डिस्कवरी एवं लाभुकों को कैश ट्रांसफर की स्थिति में पशुपालन पदाधिकारी के पर्यवेक्षण व मार्गदर्शन में स्थानीय बाजार से अथवा निकटवर्ती राज्यों के स्वस्थ सुअरों का क्रय लाभुक द्वारा किया जाएगा। सुअर के ईयर टैंगिग फोटो व अन्य कागजात आवेदन के साथ जमा करने के बाद अनुदान भुगतान किया जाएगा।
---
सुअर खरीद पर अनुदान के साथ ही लाभुकों को प्रशिक्षण देकर प्रोत्साहित भी किया जाएगा।
---
डॉ. पवन कुमार
प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी
नवहट्टा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार